CBSE 12th result : नागपुर जिले में निधि चांडक और अमिषा केलकर रहीं टॉपर

cbse 12th result 2018 topper list of nagpur maharashtra
CBSE 12th result : नागपुर जिले में निधि चांडक और अमिषा केलकर रहीं टॉपर
CBSE 12th result : नागपुर जिले में निधि चांडक और अमिषा केलकर रहीं टॉपर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार (26 मई) को 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए। सीबीएसई 12वीं की परीक्षा के परीक्षा परिणामों में इस बार रिजल्ट  83.01 फीसदी रहा। नागपुर जिले की बात करें तो भवंस की निधि चांडक 98.6 परसेंट लेकर कामर्स में टॉपर रही हैं। वहीं अमिषा केलकर को साइंस में 97.7 परसेंट प्राप्त हुए हैं। शिक्षा मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देश पर स्टूडेंट्स व उनके पेरेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर रिजल्ट चेक करते रहे, लेकिन खराब नेटवर्क के कारण काफी दिक्कतें आती रहीं। हालांकि इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की गूगल के साथ साझेदारी के चलते परिणाम गूगल पर भी देखने की सुविधा थी।

 

निधि चांडक को कॉमर्स में 98.6 परसेंट

 

अमिषा केलकर को साइंस में 97.7 परसेंट

आती रहीं इस तरह की दिक्कतें
सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से 13 अप्रैल के मध्य करवाई गई थीं। ये परीक्षाएं देश भर में स्थित 4,138 परीक्षा केंद्रों पर और विदेशों में 71 परीक्षा केन्द्रों पर करवाई गई थी। अंतिम पेपर फिजिकल एजुकेशन का था। देश के कई हिस्सों में पेपर लीक होने कि रिपोर्ट्स के कारण इकोनोमिक का पेपर दूसरी बार 25 अप्रैल को कराया गया था।

 

मेघना श्रीवास्तव ने 500 में से 499 अंक हासिल किए

 

गौरतलब है कि CBSE 12वीं में इस बार गाजियाबाद की रहने वाली मेघना श्रीवास्तव ने टॉप किया है। मेघना ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। वहीं अनुष्का चंद्रा दूसरे स्थान पर हैं। अनुष्का भी गाजियाबाद की रहने वाली हैं। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट www.results.nic.in, www.cbse.nic.in और www.cbseresults.nic.in वेबसाइट्स पर देख सकते हैं। इसके अवाला छात्र SMS और फोन कॉल के जरिए भी नतीजे देख सकते हैं।

कैसे चेक करें रिजल्ट

  • CBSE की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं
  • "Class 12 Exam Results" के आप्शन पर क्लिक करें
  • अपने रोल नंबर के साथ पूछी गई अन्य जानकारी डालें
  • फिर सबमिट कर दें
  • आप चाहें तो प्रिंट आउट भी ले सकते हैं

Created On :   26 May 2018 12:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story