नागपुर में होंगे सीबीएसई के 12 पेपर, सीबीएसई ने की घोषणा

CBSE announced 12 papers of CBSE in Nagpur
 नागपुर में होंगे सीबीएसई के 12 पेपर, सीबीएसई ने की घोषणा
 नागपुर में होंगे सीबीएसई के 12 पेपर, सीबीएसई ने की घोषणा

डिजिटल डेस्क,नागपुर। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड परीक्षा के कुछ पेपर नहीं लेने का निर्णय लिया है। सीबीएसई देश भर में कुल 29 महत्वपूर्ण विषयों के ही पेपर लेगा। इसमें से नागपुर में केवल 12 पेपर होंगे। ये सभी पेपर 12वीं कक्षा के होंगें। बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी, होम सायंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस ओल्ड और न्यू, इंफॉरमेशन प्रैक्टिस ओल्ड और न्यू का समावेश है। इसके अलावा 10वीं कक्षा का कोई पेपर नागपुर में नहीं होगा।

 उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना के बढ़ते प्रभाव के चलते सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की 19 से 31 मार्च के बीच होने वाली अपनी परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। ये परीक्षाएं अप्रैल या मई में होने वाली थी। लेकिन अब देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाऊन है। सीबीएसई को फिलहाल परीक्षा कराने जैसे हालात नजर नहीं आ रहे है। हाल ही में हुई वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में तय किया गया कि ऐसे हालात में केवल उन विषयों की ही परीक्षा ली जानी चाहिए, जो विषय उच्च शिक्षा के लिए बहुत जरुरी हो। जिसके बाद सीबीएसई ने यह घोषणा की। उक्त परीक्षाएं किस तारीख को होंगी, यह फिलहाल सीबीएसई ने तय नहीं किया है। हां, इतना जरुर कहा गया है कि पेपर के कम से कम 10 दिनों के पहले टाइम टेबल घोषित किया जाएगा।

रिजल्ट देरी से आएंगे
अपने पत्रक में सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि वे इस वक्त परीक्षा मूल्यांकन शुरु करने की स्थिति में नहीं है। मूल्यांकन कब तक शुरु होगा यह भी नहीं कहा जा सकता। हां इतना जरुर कहा गया है कि मूल्यांकन शुरु करने के कम से कम तीन दिन पहले इसकी जानकारी दी जाएगी। मतलब साफ है कि इस वर्ष सीबीएसई के नतीजे देरी से आएंगे। 

Created On :   2 April 2020 12:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story