सीबीएसई स्कूल संचालकों को मिलेगी राहत ,भोपाल में खुलेगा रीजनल सेंटर

CBSE has decided to open Regional Center for CBSE schools in Bhopal
सीबीएसई स्कूल संचालकों को मिलेगी राहत ,भोपाल में खुलेगा रीजनल सेंटर
सीबीएसई स्कूल संचालकों को मिलेगी राहत ,भोपाल में खुलेगा रीजनल सेंटर

डिजिटल डेस्क, दमोह । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सीबीएसई स्कूलों के लिए भोपाल में रीजनल सेंटर खोलने का फैसला किया है। सभी सीबीएसई स्कूल इसी सेंटर के तहत संचालित होंगे यानी स्कूलों को प्रशासनिक कार्यों के लिए अब अजमेर केंद्र पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा विद्यार्थी और अभिभावक अपनी समस्याएं भोपाल जाकर ही निपटा सकेंगे।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा अपनी वेबसाइट पर दी गई है जानकारी
इस नई पहल से विद्यार्थियों को अब काफी राहत मिलेगी बताया गया है कि इस बात की घोषणा सीबीएसई बोर्ड द्वारा अपनी वेबसाइट पर भी दे दी है । इस संबंध में बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि भोपाल में रीजनल सेंटर खोले जाने से सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी । प्रशासनिक कार्य ; मान्यता ;परीक्षाओं के आयोजन; रिजल्ट आदि के कार्यों के लिए अब स्कूल संचालकों को अजमेर स्थित केंद्र पर नहीं जाना पड़ेगा वे भोपाल जाकर ही अपना कार्य करा सकेंगे।
  दमोह सहित प्रदेश के अधिकांश शहरों से अजमेर की दूरी अधिक होने से सेंट्रल स्कूल और निजी स्कूल के संचालकों को परेशानी होती है । प्रत्येक छोटे कार्य के लिए उन्हें अजमेर के चक्कर काटना पड़ते हैं । बताया जाता है कि सीबीएसई लंबे समय से अजमेर सेंटर के तहत आने वाले स्कूलों को अन्य सेंटर में सिफ्ट करने की योजना भी बना रहा था । भोपाल में रीजनल सेंटर खोलने की योजना इसी का परिणाम है । बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर जारी की गई जानकारी में स्पष्ट लिखा है की मध्य प्रदेश के कई सीबीएसई स्कूलों का रीजनल सेंटर भोपाल में होगा । बताया जाता है इसके चलते अब शिक्षा सत्र 2019 20 की कार्यवाही भोपाल के रीजनल सेंटर में होगी । उल्लेखनीय है कि अभी तक रीजनल सेंटर भोपाल या आस पास ना होने से विद्यार्थी और अभिभावकों को खासा परेशान होना पड़ता था।

इनका कहना है
बोर्ड द्वारा रीजनल सेंटर भोपाल में खोले जाने की योजना प्रस्तावित है और नए शिक्षा सत्र से यह प्रारंभ भी हो  सकता है । इसके प्रारंभ होने से काफी परेशानियों से मुक्ति मिलेगी -अनूप अवस्थी -प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय दमोह

 

Created On :   1 Jan 2019 8:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story