पुलिस की नई पहल: नागपुर के जिन क्षेत्रों में बढ़ रहीं चोरियां, वहां की गलियों में लगेंगे सीसीटीवी

November 22nd, 2021

 डिजिटल डेस्क, नागपुर।   शहर के कुछ इलाके में इन दिनों मकानों में चोरी की बढ़ती घटनाओं को लेकर पुलिस भी हैरान है। लिहाजा, जिन पुलिस थाना क्षेत्रों में मकानों में चोरी की घटनाएं बढ़ रही हैं, उन थाना क्षेत्रों की पुलिस नई पहल करने जा रही है। इसके अनुसार, पुलिस उस क्षेत्र के नागरिकों के सहयोग से गलियों में सीसीटीवी कैमरे लगवाएगी। इसके लिए शहर के कुछ थानेदार बाकायदा पैम्फ्लेट छपवाकर उसे बस्तियों में चिपका रहे हैं। नागरिकों के बीच भी उसे वितरित भी करा रहे हैं, ताकि नागरिक सजग और सचेत हो सकें। उसमें पुलिस ने नागरिकों से यह भी कहा है कि सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर छिपाकर रखें, ताकि चोर की उस पर नजर न पड़े और उसकी करतूत उसमें कैद होने के बाद वह पकड़ में आ सके। 

मूल्यवान वस्तुओं को लॉकर में रखें : पुलिस ने नागरिकों से यह भी अपील किया है कि मूल्यवान वस्तुओं को घरों में रखने के बजाय बैंकों के लॉकर में रखें। पुलिस ने नागरिकों को यह भी सलाह दिया है कि घर से बाहर जाते समय पुलिस थाने को सूचित करें, ताकि पुलिस ने उनके मकान की निगरानी कर सके।  पिछले कुछ दिनों से हुडकेश्वर, जरीपटका सहित अन्य कुछ थानों सेंधमारी की घटनाएं काफी बढ़ीं हैं। 

संदिग्ध को देखते ही पुलिस को दें जानकारी : घर के आस-पास संदिग्ध व्यक्ति के बार-बार चक्कर लगाने पर उसके बारे में पुलिस को सूचित करें। परिसर के नागरिक अपनी सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड तैनात करें। नौकर या नौकरानी रखते समय उनके बारे में पूरी जानकारी रखें। उनकी पुलिस वेरिफिकेशन कराएं।