मराठा आरक्षण के लिए मदद करे केंद्र सरकारः चव्हाण

Central government should help for Maratha reservation: Chavan
मराठा आरक्षण के लिए मदद करे केंद्र सरकारः चव्हाण
मराठा आरक्षण के लिए मदद करे केंद्र सरकारः चव्हाण

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मराठा आरक्षण के लिए राज्य सरकार द्व्रारा गठित मंत्रिमंडलीय उप समिति के अध्यक्ष व राज्य के पीडब्लूडी मंत्री अशोक चव्हाण ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में मराठा आरक्षण बचाने के लिए केंद्र सरकार से भी सहयोग की अपेक्षा है। शुक्रवार को मंत्रालय में पत्रकारों से बातचीत में चव्हाण ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के अटार्नी जनरल को भी नोटिस जारी की है। इससे केंद्र सरकार के पास अच्छा मौका है कि वह मराठा आरक्षण को लेकर सकारात्मक भूमिका अपनाए।  चव्हाण ने कहा कि आगामी 25 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में मराठा आरक्षण को लेकर सुनवाई होने वाली है। इसको लेकर राज्य सरकार ने भरपूर तैयारी की है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि केंद्र सरकार इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के सामने आवेदन दे कर मराठा आरक्षण पर लगी रोक को हटाने की मांग करें।

30 साल के फैसले पर हो पुनर्विचार
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 30 साल पहले इंदिरा साहनी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया था कि आरक्षण 50 फीसदी से ज्यादा नहीं हो सकता। यह फैसला 30 साल पहले आया था। इस लिए अब इस पर पुनर्विचार की जरुरत है। कांग्रेस नेता ने कहा कि इंदिरा साहनी मामले में फैसला देने वाला खंडपीठ 11 सदस्यों वाला था जबकि मराठा आरक्षण पर सुनवाई कर रहा मौजूदा खंडपीठ 5 जजो वाला है। इस लिए यह खंडपीठ 11 जजों वाले खंडपीठ के फैसले को नहीं पलट सकता। इसके लिए 9 अथवा 11 जजो वाली खंडपीठ का गठन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि तमिलनाडू में आरक्षण को नौवी सूची में संरक्षण है। इसी तरह केंद्र सरकार मराठा आरक्षण को संविधान की नौवी सूची में शामिल करे। उन्होंने कहा कि मराठा आरक्षण लागू रहा तो देश के अन्य राज्यों में आरक्षण का मामला सुलझ जाएगा। चव्हाण ने कहा कि महाराष्ट्र के भाजपा नेताओं से अपील की है कि वे केंद्र में अपनी ताकत का इस्तेमाल कर मराठा आरक्षण के लिए एक जुटता दिखाएं। एक सवाल के जवाब में चव्हाण ने कहा कि मैं आरक्षण की गेंद केंद्र के पाले में डालने की कोशिश नहीं कर रहा हूं। अब भाजपा के पास अच्छा मौका है कि वह मराठा आरक्षण के लिए आगे आए।

औरंगाबाद नामांतरण मामले में दबाव में नहीं आएगी कांग्रेस
एक सवाल के जवाब में चव्हाण ने कहा कि औरंगाबाद नामांतरण मामले में कांग्रेस किसी के दबाव में नहीं आने वाली है। महाराष्ट्र में तीन पार्टियों की सरकार है। जो फैसला होगा आपस में चर्चा करके किया जाएगा। तीनों दलों की समन्वय समिति में इस बारे में चर्चा होगी। इस मामले में तीनों दलों की अपनी अलग-अलग भूमिका है। प्रदेश कांग्रेस बदलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि चर्चा चल रही है, पार्टी को नया प्रदेश अध्यक्ष मिल सकता है। 

Created On :   8 Jan 2021 12:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story