मजदूरों का ट्रेन किराया माफ करे केंद्र सरकारः उद्धव ठाकरे    

Central government should waive train fare of laborers: Uddhav Thackeray
मजदूरों का ट्रेन किराया माफ करे केंद्र सरकारः उद्धव ठाकरे    
मजदूरों का ट्रेन किराया माफ करे केंद्र सरकारः उद्धव ठाकरे    

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार से प्रवासी मजदूरों व कामगारों के ट्रेन के टिकट का किराया माफ किए जाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि मजदूर वर्ग रोज कमाने व खाने वाला होता है लॉकडाउन के चलते मजदूरों की आर्थिक स्थिति चरमरा गई है। हालांकि कई गैर सरकारी संस्थाएं मजदूरों को किराए के लिए आर्थिक मदद दे रही हैं पर यदि केंद्र सरकार मजदूरों के ट्रेन के टिकट का किराया माफ कर दे तो इससे मजदूरों को बड़ी राहत मिलेगी। 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभगीय आयुक्त, जिलाधिकारी व पुलिस अधिकारियों की बैठक के दौरान श्री ठाकरे ने कहा कि लॉकडाउन में दी गई सीमित छूट के चलते प्रवासी मजदूरों के अपने गांव लौटने का सिलसिला शुरु हो गया है। पिछले दिनों मजदूरों के लिएनाशिक व भिवंडी से विशेष ट्रेन चलाई गई है। जिससे लोग सुरक्षित अपने गांव पहुंच सके हैं।मंत्रालय में बनाए गए नियंत्रण कक्ष से पूरे घटनाक्रम पर नजर रखी जा रही है।

महाराष्ट्र में बड़ी संख्या में पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, बिहार, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ के मजदूर फंसे हुए हैं। लॉकडाउन के दौरान राज्य के विभिन्न इलाकों में 40 दिन तक प्रवासी मजदूरों के रहने व भोजन की व्यवस्था की गई थी। यह व्यवस्था तब तक जारी रहेगी जब तक मजदूर अपने गांव नहीं पहुंच जाते है। 

आज नहीं तो कल मुंबई-ठाणे से भी चलेंगी ट्रेनें
मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे के अधिकारी मजदूरों को गांव भेजने के लिए समन्वय के साथ काम कर रहे हैं। दूसरे राज्यों के अधिकारी भी समन्वय के साथ प्रभावी ढंग से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में भी लोगों को नियमों के तहत अनुमति दी जाए। ताकि किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो और कोई शिकायत सामने न आए। उन्होंने कहा कि जानेवाले लोगों की सूची को तैयार रखा जाए। आज नहीं तो कल मुंबई, ठाणे व पुणे से भी विशेष ट्रेन चलाई जाएंगी। 
    


 
  

Created On :   4 May 2020 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story