शाश्वत खेती से ही बढ़ेगी किसानों की आय, खींची गई रेखा से बाहर आना जरूरी : गडकरी

central minister nitin gadkari on agriculture in maharashtra
शाश्वत खेती से ही बढ़ेगी किसानों की आय, खींची गई रेखा से बाहर आना जरूरी : गडकरी
शाश्वत खेती से ही बढ़ेगी किसानों की आय, खींची गई रेखा से बाहर आना जरूरी : गडकरी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्रीय मंत्री परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कृषि क्षेत्र के लिए काम करने की जरूरत है। कृषि क्षेत्र के लिए खींची गई रेखा के बाहर जाकर विचार करने पर ही शाश्वत खेती की संकल्पना प्रत्यक्ष में लायी जा सकती है। एग्रो विजन प्रदर्शनी में ‘भारतीय कृषि क्षेत्र में भविष्य’ विषय पर चर्चासत्र के समापन अवसर पर वे बोल रहे थे। चर्चासत्र में अर्थशास्त्री डॉ. आर.एस.देशपांडे, कृषि संशोधक व शिक्षण विशेषज्ञ डॉ. एस.ए. पाटील, किसानों की आय दोगुनी करने के लिए राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष डॉ. अशोक दलवाई, डॉ. सी.डी. मायी, पीपीवी और एफआर के अध्यक्ष डॉ. के.वी. प्रभु, पंजाब सरकार के किसान आयोग के अध्यक्ष अजयवीर जाखड़, वरिष्ठ पत्रकार जी. चंद्रशेखर अय्यर, भारत कृषक समाज संगठन के अध्यक्ष कृष्णवीर चौधरी, सहकार और औद्योगिक संबंध विषयक संगठन के अध्यक्ष सागर कौशिक ने चर्चासत्र में हिस्सा लिया। 

खेती के लिए नई टेक्नालॉजी पर मार्गदर्शन
अर्थशास्त्री डॉ. आर.एस. देशपांडे ने कृषि क्षेत्र को दुय्यम स्थान देने पर खेद जताया। डॉ. एस.ए. पाटील ने कृषि विद्यापीठ में होने वाले संशोधन सामान्य तक नहीं पहुंचने पर चिंता जताई। अमेरिका का उत्पादन भारत से तीन गुना है। डॉ. के.वी. प्रभु ने कहा कि, कृषि उत्पादन में वेरायटी का उत्पादन करने पर जोर दिया जाना चाहिए। कृष्णवीर सिंह चौधरी ने कहा कि यूरोपियन और अमेरिका में अनुदान की रकम में भारी बढ़ोतरी हुई है। इसके लिए सकारात्मक निर्णय में सरकार का सहकार्य और नीति में सकारात्मकता आवश्यकता है।

सागर कौशिक ने कहा कि रासायनिक खाद के इस्तेमाल के क्रम में भारत 13वें क्रमांक पर है। कृषि संबंध में मजबूत नीतिगत निर्णय लेने की जरूरत है। पंजाब किसान आयोग के अध्यक्ष अजयवीर जाखड़ ने कहा कि, पूर्णत: खेती निर्भर और पूरक व्यवसाय करने वाले किसानों में वर्गीकरण करने का अब समय है। अब तक उत्पादन बढ़ाने पर ही जोर दिया गया। इसके लिए बौद्धिक संपदा कानून सख्त बनाने की जरूरत है। 

उन्नत खेती में सहायक "फार्माट्रैक एटम"  लांच
विदर्भ की स्थिति को देखते हुए किसानाें की उन्नत खेती में सहायक एक्सक्वार्ट लिमिटेड द्वारा "फार्माट्रैक एटम" ट्रैक्टर की निर्माण किया गया है। एग्रोविजन कृषि प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह के दौरान ही शुक्रवार को केंद्रीयमंत्री नितीन गडकरी के हाथों "फार्माट्रैक एटम" को लांच किया गया। "फार्माट्रैक एटम" एक नवीनतम तकनीक है, जो एक तरह से किसानों के लिए करिश्मा से कम नहीं। इसकी खास डिजाइन सभी प्रकार के पौधों के लिए उपयुक्त है। काफी कम परिधि में  घूमने की क्षमता, इंजन को ठंडा रखने में कारगर के साथ ही 9 फ्रंट गियर व 3 रिवर्स गियर से लैस है। इस अवसर पर पालकमंत्री चंद्रशेखकर बावनकुले, सत्येंद्रपाल सिंह, जयप्रकाश गुप्ता, रवि बोराटकर, प्रकाश वाघेय, सौरभ गुप्ता, अश्विन सबनानी  उपस्थित थे।

Created On :   26 Nov 2018 9:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story