यूनिवर्सिटी कैंपस में शुरू होगा चक्रधर स्वामी अध्यासन केंद्र, लगेगी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा

Chakradhar Swami Adhyasan Center will be started at nagpur university campus
यूनिवर्सिटी कैंपस में शुरू होगा चक्रधर स्वामी अध्यासन केंद्र, लगेगी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा
यूनिवर्सिटी कैंपस में शुरू होगा चक्रधर स्वामी अध्यासन केंद्र, लगेगी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यूनिवर्सिटी कैंपस में शीघ्र ही चक्रधर स्वामी अध्यासन केंद्र शुरू होगा। राज्य सरकार के निर्देश के बाद यूनिवर्सिटी की मैनेजमेंट काउंसिल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार ने इस केंद्र के लिए 2 करोड़ रुपए की निधि मंजूर की है। यूनिवर्सिटी यह निधि मिलते ही अध्यासन केंद्र के लिए नई इमारत का निर्माणकार्य शीघ्र ही शुरू करेगा। यहां ग्रंथालय, रिसर्च सेंटर शुरू करने के बाद पाठ्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे। बता दें कि राज्य सरकार ने बीते दिनों राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में चक्रधर स्वामी अध्यासन केंद्र शुरू करने को मंजूरी दी थी।  इस केंद्र के लिए महानुभाव साहित्य सम्मेलन में राज्य सरकार से मांग की गई थी।  मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस मांग पर सकारात्मक उत्तर दिया था। 23 जनवरी को राज्य उच्च व तंत्र शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी की थी। इस अध्यासन केंद्र के लिए दो करोड़ की निधि मंंजूर की जाने वाली है।

बता दें कि विदर्भ, मराठवाड़ा और समूचे महाराष्ट्र समेत गुजरात में भी चक्रधर स्वामी के बड़ी संख्या में अनुयायी हैं। उनकी ग्रंथ संपदा और अन्य साहित्य अनुयायियों के लिए मार्गदर्शन का कार्य करते हैं। ऐसे में यूनिवर्सिटी में यह केंद्र शुरू किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थविनायक काणे के अनुसार इस अध्यासन के लिए यूनिवर्सिटी एक प्राध्यापक और रिसर्च असिस्टेंट भी नियुक्त करेगा। जल्द ही यूनिवर्सिटी इससे जुड़ा पाठ्यक्रम भी तैयार करेगा। ऐसी जानकारी भी उन्होंने दी।

कैंपस में लगेगी प्रतिमा
मैनेजमेंट काउंसिल की बैठक में यूनिवर्सिटी के अमरावती रोड़ स्थित कैंपस में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करने को मंजूरी दी गई है। भाजपा युवा मोर्चा द्वारा विवि को यह निवेदन सौंपा गया था। इसके बाद काउंसिल में सदस्य विष्णु चांगदे ने यह प्रस्ताव रखा था। बैठक में प्रस्ताव मंजूर हुआ। डॉ. काणे ने बताया कि, प्रतिमा स्थापित करने के लिए सरकार से आवश्यक मंजूरी लेने के बाद नियमों के मुताबिक प्रतिमा स्थापित की जाएगी। 


 

Created On :   29 Aug 2018 9:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story