comScore

चंद्रपुर में 896 दृष्टिहीन वोटर मैग्नीफायर की मदद से डालेंगे वोट

चंद्रपुर में 896 दृष्टिहीन वोटर मैग्नीफायर की मदद से डालेंगे वोट

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर।   इस बार चंद्रपुर में 896 दृष्टिहीन वोटर मैग्नीफायर से वोट डालेंगे। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी विशेष सुविधा प्रदान की जा रही है। मतदान करते समय किसी प्रकार की असुविधा या बाधा न आए और वे सरलता से अपने मतदान का अधिकार पूरा कर सके, इसलिए जिला प्रशासन विभाग की ओर से  विविध उपक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी तरह दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए मैग्नीफायर (अक्षर या चिन्ह बड़े दिखाई देनेवाला दूरबीननुमा रासायनिक पारदर्शी प्लॅस्टिक पेपर) का प्रयोग करने का निर्णय लिया  गया है। यह जानकारी जिला चुनाव विभाग ने दी है। संभवत: चंद्रपुर जिले में  पहली बार इस तरह का यह प्रयोग होने जा रहा है।

जिले में हैं 18 लाख 40 हजार से अधिक मतदाता  

उल्लेखनीय है कि लोकतंत्र मजबूत करने के लिए मतदान का अधिकार बड़े पैमाने पर पूरा किया जाना जरूरी है। इसके लिए केंद्र, राज्य व जिलास्तर से चुनाव आयोग विविध अभियान, उपक्रम चलाए जा रहे हैं। चंद्रपुर जिले में कुल18 लाख 40 हजार 57 मतदाता हैं,  इनमें से 6269 मतदाता दिव्यांग हैं। जबकि इनमें नेत्रहीनों की संख्या 896  है। प्रशासन की ओर से आम मतदाता के साथ दिव्यांगों की सुविधा की तरफ विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 

प्रशासन की तैयारी 

सभी मतदाता अपना अधिकार पूरा कर सकें, उन्हे असुविधा न हो इसलिए जिला प्रशासन की ओर से मतदान केद्रों पर विविध सुविधा दी जा रही है। जिमें व्हीलचेयर, रैम्प, शुध्द पानी की व्यवस्था, एम्बुलेन्स भी उपलब्ध रहेंगे । साथ ही नेत्रहीनों के लिए बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान का विकल्प रखा गया  है। परंतु आंशिक रूप से नेत्रहीनों के लिए मतदान सुविधापूर्ण होने मॅग्निफायर का विकल्प दिया जा रहा है। इस मैग्रीफायर में प्रत्याशियों के नाम, चिन्ह  स्पष्ट दिखेंगे, जिससे वे आसानी से अपना वोट डाल सकेंगे।  यह जानकारी दिव्यांग विभाग के नोडल अधिकारी सुनील जाधव ने दी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में पूरी तैयारी कर ली गयी है।  जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र पर यह मॅग्निफायर उपलब्ध कराया जाएगा।  
 

कमेंट करें
eXDKE