गोंदिया आपूर्ति विभाग का बदल रहा रंगरूप

Changing look of Gondia Supply Department
गोंदिया आपूर्ति विभाग का बदल रहा रंगरूप
जिलाधीश ने कहा, आईएसओ 9000 मानांकन के लिए किए जाएंगे प्रयास गोंदिया आपूर्ति विभाग का बदल रहा रंगरूप

डिजिटल डेस्क, गोंदिया । अपने मातहत विभाग में बदलाव लाने के लिए सतत प्रयास एवं प्रोत्साहन देने की दृष्टि से जिलाधिकारी नयना गुंडे ने आपूर्ति विभाग को आईएसओ करने के लिए कार्यशाला का आयोजन कर सभी सरकारी दुकानदारों एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाया। जिलाधिकारी गुंडे ने कहा कि, आपूर्ति विभाग अर्थात केवल राशन दुकानदार और अनाज का वितरण करना ही नहीं होता है। गोंदिया आपूर्ति विभाग अनाज वितरण में लगातार ई-पॉस मशीन पर राज्य में प्रथम स्थान पर है। इस विभाग ने अधिक पारदर्शक एवं जनता के साथ यूजर फ्रेंडली होने के लिए आईएसअो 9000 का नामांकन प्राप्त करने का निश्चय किया है। जिसके लिए आपूर्ति विभाग ने सबसे पहले कार्य में बदलाव कर सभी दस्तावेजों व फाइलांे का वर्गीकरण करने के लिए एक अभियान चलाया। आपूर्ति निरीक्षक इंस्पेक्टिंग ऑफिसर, क्लर्क एवं गोदाम प्रबंधक, जिला कार्यालय के कर्मचारियों की संयुक्त कार्यशाला 4 नवंबर को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। कार्यशाला में शामिल सभी राशन दुकानदारों ने इस कार्य मंे हरसंभव सहयोग का वचन दिया।

6 गठ्ठा पद्धति से सभी दस्तावेजों का वर्गीकरण करने का काम फिलहाल कार्यालय, गोदाम एवं तहसील कार्यालयों में चल रहा है। गोंदिया जिले में अंत्योदय योजना के 79 हजार 762 कार्ड है एवं लाभार्थियों की संख्या 3 लाख 40 हजार 487 है। प्राधान्य परिवार योजना के 1 लाख 54 हजार 702 कार्ड हंै। जबकि लाभार्थियों की संख्या 6 लाख 94 हजार 563 हंै। इस तरह 10 लाख 35 हजार 50 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अनाज का वितरण पिछले 30 माह से चल रहा है। कोरोना काल में विभाग ने अपनी क्षमता से दुगना कार्य किया है। इन सब बातों का विचार करते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी ने आईएसओ नामांकन प्राप्त करने का विचार किया। जिसके बाद इस विषय के विशेषज्ञ सलाहकार गंगा खेड़कर की नियुक्ति की गई। उनके मार्गदर्शन में फिलहाल कार्य चल रहा है।

 इस योजना को सफल बनाने के लिए सभी का सहयोग एक श्रृंखला के रूप में होना आवश्यक है। जिसे देखते हुए आपूर्ति निरीक्षक इंस्पेक्टिंग ऑफिसर, क्लर्क एवं गोदाम प्रबंधक, जिला कार्यालय के कर्मचारियों की संयुक्त कार्यशाला 4 नवंबर को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। कार्यशाला में शामिल सभी राशन दुकानदारों ने इस कार्य मंे हरसंभव सहयोग का वचन दिया। आईएसओ 9000 नामांकन के लिए सभी कर्मचारी, अधिकारी एवं राशन दुकानदारों को समयबद्ध कार्यक्रम दिया गया है एवं इसका निरीक्षण जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, जिला आपूर्ति अधिकारी, सहायक जिला आपूर्ति अधिकारी करेंगे। गोंदिया जिला अपूर्ति विभाग को आईएसओ 9000 नामांकन करने के निश्चय के साथ कार्यशाला का समापन किया गया।
 

Created On :   6 Nov 2022 10:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story