दैनिक भास्कर हिंदी: बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि की एजेंसी दिलाने के नाम पर 5 लाख की ठगी

June 8th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि की एजेंसी दिलाने के नाम पर ठगी का एक और मामला सामने आया है। मुंबई में धारावी के एक व्यापारी ने पांच लाख रुपए से ज्यादा गंवाने के बाद मामले की शिकायत पुलिस से की है। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। ठगी के शिकार हुए व्यापारी रमेशचंद्र गुप्ता (42) ने पुलिस को बताया कि वे पतंजलि की एजेंसी लेना चाहते थे। इसी साल 22 अप्रैल को उन्होंने इसके लिए इंटरनेट पर सर्च किया, जहां से उन्हें एक नंबर मिला।

उस नंबर पर फोन करने के बाद उन्हें पतंजलि की एजेंसी दिलाने का भरोसा दिलाया गया। आरोपी ने उनसे पैन कार्ड, आधार कार्ड जैसे दस्तावेज ई-मेल के जरिए मंगाए। आरोपी ने गुप्ता को बताया कि उनकी एजेंसी पास हो गई है। इसके बाद आरोपी ने अलग-अलग बहानें बनाकर गुप्ता से अपने बैंक खाते में पांच लाख 30 हजार की रकम ट्रांसफर करा ली। आरोपी और पैसे मांग रहा था, लेकिन गुप्ता ने इनकार किया और अपने पैसे वापस देने अथवा कंपनी के उत्पाद भेजने को कहा। आरोपी ने हामी तो भरी, लेकिन गुप्ता से संपर्क तोड़ लिया।

ये भी पढ़ें : फेसबुक यूजर्स रहें सावधान, चीनीं कंपनियों से शेयर किया जा रहा है आपका डाटा

काफी समय तक माल नहीं आया तो गुप्ता ने पतंजलि कंपनी के कंज्यूमर केयर विभाग में संपर्क किया। वहां से उन लोगों ने बताया कि हम इस तरह न एजेंसी देते हैं और न ही उत्पाद भेजते हैं। वहां से कंपनी के वकील का नंबर दिया गया। गुप्ता ने वकील से बात की तो उन्हें बताया गया कि किस तरह उन्हें ठग लिया गया है और उनसे पैसे लेने वाले शख्स का कंपनी से कोई लेना देना नहीं है। इसके बाद गुप्ता ने धारावी पुलिस स्टेशन में अज्ञात आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

सीनियर इंसपेक्टर सूर्यकांत बांगर ने बताया कि गुप्ता की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 34 और आईटी एक्ट की धारा 66 (ड) के तहत FIR दर्ज की गई है। आरोपियों द्वारा बातचीत के लिए इस्तेमाल मोबाइल नंबरों और बैंक खातों के जरिए उन तक पहुंचने की कोशिश जारी है। पतंजलि की एजेंसी दिलाने के नाम पर ठगी का यह कोई पहला मामला नहीं है। पिछले महीने गोरेगांव के दयानंद सोनावणे को भी इसी तरीके से 18 लाख का चूना लगाने का मामला सामने आया था।