एयरपोर्ट अथॉरिटी के फर्जी दस्तावेज बनाकर बेरोजगार युवक से ठगे डेढ़ लाख रुपये

Cheated unemployed youth by making fake documents of airport authority
एयरपोर्ट अथॉरिटी के फर्जी दस्तावेज बनाकर बेरोजगार युवक से ठगे डेढ़ लाख रुपये
एयरपोर्ट अथॉरिटी के फर्जी दस्तावेज बनाकर बेरोजगार युवक से ठगे डेढ़ लाख रुपये

डिजिटल डेस्क,सतना। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के फर्जी दस्तावेज की आड़ में नौकरी का झांसा देकर शिक्षित बेरोजगारों से लाखों की ठगी में माहिर एक अंतरराज्यीय गैंग सक्रिय है। ऐसे ही एक गिरोह ने हाल ही में रामपुरबघेलान थाना क्षेत्र के मरौंहा निवासी राजकरण कुशवाहा के पुत्र हिमांशु कुशवाहा से कुल 1 लाख 36 हजार की मोटी रकम ठग ली। कभी किसी तो कभी किसी मद के बहाने ये राशि ठगों ने अलग -अलग तीन बैंक खातों में जमा कराई। इतना ही नहीं भरोसा जीतने के लिए जालसाजों ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के कूटरचित दस्तावेज तैयार कर इन राशियों के भुगतान के प्रयोजन भी बताए।  

ऐसे फंसाया जाल में-
मरौंहा निवासी हिमांशु कुशवाहा ने बताया कि वर्ष 2018 की 12 दिसंबर को उनके वाट्स एप पर इस आशय का मैसेज आया था कि अगर वो एयर इंडिगो में एयर टिकटिंग का जॉब चाहते हैं तो रोहित पटेल के मोबाइल नंबर 99901182483 पर संपर्क करें। शिक्षित बेरोजगार हिमांशु ने जब मोबाइल पर रोहित पटेल से संपर्क किया तो उसे बताया गया कि एसबीआई के एकाउंट नंबर 37673794628 में 25 सौ रुपए जमा कराकर पंजीयन कराना होगा। अगले दिन 13 दिसंबर को जब हिमांशु ने पंजीयन शुल्क जमा कर दिया तो उसके वाटस एप पर कुछ सवाल देकर जवाब लिए गए। इस परीक्षा के बाद हिमांशु को बताया गया कि एयर इंडिगो में एयर टिकटिंग की  जॉब के लिए उसका सेलेक्शन हो गया है।

3 अलग-अलग  खातों में जमा कराई रकम-
कभी सिक्योरिटी अप्वाइंटमेंट, कभी यूनिफार्म, कभी एकाउंट ओपन कराने तो कभी मेडिकल अप्वाइंटमेंट सिक्योरिटी एमाउंट और कभी इश्योंरेंस अप्वाइंटमेंट सिक्योरिटी एमाउंट के मद में हिमांशु से एसबीआई के एकाउंट नंबर 37673794628 के अलावा किश्तों में रजनेश कुमार के नाम इंडस इंड बैंक के खाता नंबर 100058814313 और एक अन्य एकाउंट नंबर 38121108575  में अंतिम किश्त के तौर पर 33 हजार 500 रुपए की राशि जमा कराई गई। ये अंतिम रकम  इस शर्त पर जमा कराई गई थी कि इसके बाद हिमांशु कुशवाहा को भोपाल स्थित राजाभोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट में ट्रेनिंग के लिए गेट पास भी दिया जाएगा।

अंतत: ऐसा हुआ खुलासा-
तकरीबन 1 लाख 36 हजार की ठगी के शिकार शिक्षित बेरोजगार हिमांशु कुशवाहा ने बताया कि  33 हजार 500 रुपए की राशि जमा करने के बाद भी जब ट्रेनिंग के लिए गेट पास नहीं आया तो उन्होंने रोहित पटेल से संपर्क किया। रोहित पटेल ने इस मामले में सीनियर मैनेजर  विवेक राय के मोबाइल नंबर  9891013685 या फिर आकाश पटेल के मोबाइल नंबर 7222870044 में संपर्क करने की सलाह दी। विवेक राय ने हिमांशु को बताया कि अभी  33 हजार 500 रुपए की राशि एकाउंट में शो नहीं हो रही है। राशि मिलने पर ही ट्रेनिंग के लिए गेट पास भेजा जाएगा। यहीं से हिमांशु और उनके पिता राजकरण कुशवाहा को ठगी का शक हुआ। दोनों जब भोपाल स्थित राजाभोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट में इंडिगो एयरलाइंस के आफिस पहुंचे तो पता चला कि न तो एयर टिकटिंग का कोई जॉब निकला है और न ही इस तरह से चयन की कोई प्रक्रिया अपनाई जाती है। इतना नहीं वहां विवेक राय जैसे न तो किसी सीनियर मैनेजर का वजूद था और न ही रोहित पटेल और आकाश पटेल जैसा कोई असिस्टेंट मैनेजर ही था। ठगी के शिकार हिमांशु ने मामले की लिखित शिकायत रामपुरबघेलान थाने में की है।

 

Created On :   8 March 2019 7:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story