दैनिक भास्कर हिंदी: रेत तस्करी रोकने भिवापुर-उमरेड और निलज फाटा पर बनेगा चेक पोस्ट

June 16th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने अवैध रेत परिवहन व रेत तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश पुलिस व संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। रेत तस्करों से केवल जुर्माना लेने के बजाय वाहन भी जब्त करने को कहा। उन्होंने कहा कि  भिवापुर- उमरेड के बीच में व निलज फाटा (भंडारा) के पास चेक पोस्ट बनाए जाएं। साथ ही, सभी चेक पोस्ट पर सीसीटीवी लगाए जाएं। उन्होंने नागपुर जिले के खापा, वडेगाव आैर सावंगी रेत घाट को भी सीसीटीवी से लैस करने को कहा।

 गृह मंत्री ने विभागीय आयुक्तालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित विभागों के अधिकारियों से बात की। इस दौरान नागपुर के पालकमंत्री डॉ. नितीन राऊत, चंद्रपुर जिले के पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार, खनिकर्म महामंडल के अध्यक्ष विधायक आशीष जयस्वाल, विभागीय आयुक्त डॉ. संजीव कुमार, नागपुर के पुलिस आयुक्त डॉ. भूषण कुमार उपाध्याय, विशेष पुलिस महानिरीक्षक मल्लिकार्जुन प्रसन्ना, नागपुर के जिलाधीश रवींद्र ठाकरे, भंडारा, गोंदिया, गड़चिरोली के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक, नागपुर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेश कुंभेजकर, नागपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक राकेश ओला व उपायुक्त (राजस्व) सुधाकर तेलंग, सभी जिला खनिकर्म अधिकारी, जिला प्रादेशिक परिवहन विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे। श्री देशमुख ने रेत तस्करों से मिले अधिकारियों पर भी कार्रवाई करने को कहा।  रेत के नीलामी मूल्य के बारे में नीति तैयार करने को कहा। 

टोल नाकों पर लगेंगे सीसीटीवी
पहले से ज्यादा मिल रही हैं रेत तस्करी की शिकायतें
गृह मंत्री ने कहा कि अवैध रेत परिवहन व रेत तस्करी की शिकायतें पहले से ज्यादा मिल रही हैं। रेत के संबंध में  तेलंगाना मॉडल के अध्ययन पर जोर दिया। उपविभागीय अधिकारी की अध्यक्षता में गौण खनिज नियंत्रण समिति प्रत्येक विभागों में है। इसे सक्रिय होने की जरूरत है। समिति की नियमित बैठकें होनी चाहिए। 

निलज अवैध रेत परिवहन में आगे 
भंडारा-निलज फाटा के पास बड़े पैमाने पर  अवैध रेत परिवहन होने की शिकायत चंद्रपुर के पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने की। उन्होंने रेत की मांग व आपूर्ति का अनुपात तय करने को कहा। रेत घाट की नीलामी में हर साल वृद्धि होनेवाली रेत का नियोजन करने को भी कहा।