गोली मारकर किया चीतल का शिकार, आरोपी फरार

Cheetal prey from a gunshot in balaghat district of mp
गोली मारकर किया चीतल का शिकार, आरोपी फरार
गोली मारकर किया चीतल का शिकार, आरोपी फरार

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। जिले के सामान्य वनमंडल अंतर्गत दक्षिण सामान्य और उत्तर सामान्य वनमंडल के लातरी परिक्षेत्र के अंतर्गत कक्ष क्रमांक 1874 में बंदूक की गोली से चीतल का शिकार किये जाने का मामला प्रकाश में आया है।

वन कर्मियों की आहट पाकर भागे शिकारी
शिकारियों ने चीतल की गोली मारकर हत्या तो कर दी किन्तु उसे ले जा नहीं जा सके। गश्त के दौरान वनकर्मियों की आहट मिलने के बाद रात के अंधेरे का फायदा उठाकर शिकारी भागने में कामयाब हो गए। जांच के दौरान वनविभाग की टीम को बंदूक से निकली गोली तो नहीं मिल सकी किन्तु मृत चीतल के पीएम रिपोर्ट में यह साफ हो गया कि चीतल की मौत बंदूक की गोली से हुई है। पीएम के बाद दक्षिण सामान्य परिक्षेत्र अधिकारी धर्मेन्द्र बिसेन और उत्तर सामान्य परिक्षेत्र अधिकारी सिद्धार्थ कांबले की मौजूदगी में मृत चीतल का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

इससे पूर्व उत्तर सामान्य वनमंडलाधिकारी एस.के.एस. तिवारी एवं उपवनमंडलाधिकारी एम.एस. श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में दक्षिण सामान्य परिक्षेत्र अधिकारी धर्मेन्द्र बिसेन और उत्तर सामान्य परिक्षेत्र अधिकारी सिद्धार्थ कांबले ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और चीतल के शिकार में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ वनअपराध दर्ज किया गया है। दक्षिण सामान्य परिक्षेत्र अधिकारी धर्मेन्द्र बिसेन ने कहा कि इस मामले में ग्रामीणों से पूछताछ की जा रही है और जल्द ही चीतल के शिकार के आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

अवैध शस्त्र का इुआ उपयोग
पूरे मामले में चिंतनीय पहलू यह है कि वर्तमान में चुनाव के दौरान सारे लायसेंसी शस्त्र जमा हो गये है, उस स्थिति में शिकार के लिए बंदूक का उपयोग होना और नक्सल प्रभावित क्षेत्र में होना, कई शंकाओं को जन्म दे रहा है और यदि कोई अवैध रूप से शस्त्र लेकर इस तरह की गतिविधियों को अंजाम दे रहा है तो वह शांति को खतरे जैसा है।मृत चीतल के पीएम रिपोर्ट में यह साफ हो गया कि चीतल की मौत बंदूक की गोली से हुई है।

 

Created On :   9 Nov 2018 11:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story