हर यात्री बस में लगेगा पैनिक बटन

Chhattisgarh: Panic button will be installed in every passenger bus
हर यात्री बस में लगेगा पैनिक बटन
छत्तीसगढ़ हर यात्री बस में लगेगा पैनिक बटन

डिजिटल डेस्क, रायपुर।  यदि सब-कुछ ठीक-ठाक रहा तो इस महीने के अंत तक प्रदेश की सभी लंबी और छोटी दूरी की यात्री बसों में जीपीएस सिस्टम के साथपैनिक बटन भी लगाए जाएंगे। राज्योत्सव दौरान परिवहन विभाग द्वारो अपने स्टॉल में पैनिक बटन का डेमो किया गया। स्टॉल में विजिट के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को डेमो देते हुए बताया गया कि पक्निक बटन बस के दोनों गेट, चालक के पास तथा निर्धारित अंतराल में लगाया जाएगा। परिवहन सचिव एस. प्रकाश के अनुसार  इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर रहे हैं। सुविधा इस माह के अंत तक शुरू कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में यात्री सुविधा प्राइवेट ऑपरेटरों के हाथ में है। पूरे प्रदेश में लंबी और छोटी दूरी की लगभग 12 हजार यात्री बसें तथा 6000 स्कूल बसें चल रही है। शुरूआत में ट्रायल के तौर पर इसे सबसे पहले इसे सिटी बसों में लगाया जाएगा। पैनिक बटन लगने से दुर्घटना या कोई समस्या होने पर बस में सवार यात्री भी बटन दबाकर मदद बुलवा सकेंगे। जीपीएस से बसों पर नजर रखने कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

बटन दबाते ही कंट्रोल रूम में बजेगा अलार्म

बटन दबाते ही डायल-112 के कंट्रोल रूम में खतरे का अलार्म बजने लगेगा। अलार्म किस बस में बजाया गया है? बस उस समय कहां से गुजर रही है? ये सारी जानकारी अलार्म बजने के साथ ही कंट्रोल रूम की स्क्रीन पर नजर आने लगेगी। कंट्रोल रूम से उसी बस के ड्राइवर-कंडक्टर संपर्क कर स्थिति जानकारी ली जाएगी। यदि उनसे संपर्क नहीं हुआ तो उस इलाके के करीबी थाने को सूचना देकर मदद भेजी जाएगी

Created On :   5 Nov 2022 1:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story