दैनिक भास्कर हिंदी: अनलॉक होगी दिल्ली: CM केजरीवाल बोले- फैक्ट्रियां खुलेंगी, कंस्ट्रक्शन का काम शुरू होगा

May 28th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज (शुक्रवार) दिल्ली को अनलॉक किए जाने का ऐलान किया है। केजरीवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर कम होने लगी है। इसके मद्देनजर हम दिल्ली को धीरे-धीरे अनलॉक करेंगे। शुक्रवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की अहम बैठक में सीएम केजरीवाल ने एलजी के अनलॉक समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा, हमें दिल्ली की जनता को पूरा सहयोग मिला है। दिल्ली के दो करोड़ से ज्यादा लोगों की मेहनत का नतीजा है कि दिल्ली अब संक्रमण मुक्त होने लगी है। 

हालांकि दिल्ली सरकार के इस फैसले से व्यापारी वर्ग नाराज है। कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा की निश्चित रूप से दिल्ली में कोरोना को और अधिक न बढ़ने देना केवल सरकार की ही नहीं बल्कि व्यापारियों की भी प्राथमिकता है लेकिन बाज़ारों को न खोले जाने का कोई औचित्य समझ में नहीं आता।

सीएम केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में कोरोना के केस लगातार कम हो रहे हैं, पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर 1.53% रही। जो पिछले 64 दिन में सबसे कम है। कोरोना के क़रीब 1100 मामले आए हैं और 117 मरीजों की मौत हुई, जो पिछले दिनों के मुकाबले कम है। केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से यह भी अपील की है कि अगर जरूरी नहीं हो तो घरों से बाहर न निकलें। उन्होंने कहा कि दिल्ली के दो करोड़ से ज्यादा लोगों की मेहनत का नतीजा है कि संक्रमण कम हुआ है। एक तरह कोरोना काे कम करना है। सोमवार को सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन है, जिसके बाद धीरे-धीरे दिल्ली अनलॉक की ओर बढ़ेगी। केजरीवाल ने कहा, हम धीरे-धीरे सभी आर्थिक गतिविधियां खोलने जा रहे हैं, अगर कोरोना फिर से बढ़ने लगेगा तो फिर हमें लॉकडाउन लगाना पड़ेगा, लॉकडाउन सही नहीं है। हम नहीं चाहते कि दोबार इस कदम को उठाने की जरुरत पड़े।

खबरें और भी हैं...