दिल्लीवासियों को मिली राहत, CM केजरीवाल का ऐलान- खुलेंगे बाजार, चलेगी मेट्रो

Chief Minister Arvind Kejriwals press conference unlocked in delhi
दिल्लीवासियों को मिली राहत, CM केजरीवाल का ऐलान- खुलेंगे बाजार, चलेगी मेट्रो
दिल्लीवासियों को मिली राहत, CM केजरीवाल का ऐलान- खुलेंगे बाजार, चलेगी मेट्रो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर का असर दिल्ली में कम होने लगा है। जिसके चलते दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने लोगों को राहत दी है। दिल्ली में लॉकडाउन को अब धीरे-धीरे अनलॉक किया जा रहा है। केजरीवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, दिल्ली में सोमवार के आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन काफी रियायत दी जा रही है। बाज़ार, मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए खोला जा रहा है। निजी दफ़्तर 50% क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं। जरूरी सामान की दुकानें रोज खुलेंगी। स्टैंड अलोन शॉप हर रोज खुलेगी। दिल्ली मेट्रो 50% क्षमता के साथ शुरू की जा रही है। 

केजरीवाल ने कहा, विशेषज्ञों के साथ बात करके ये तय किया गया है कि अगली वेव की 37,000 केसों का पीक मानकर तैयारी शुरू की जाए। 420 टन ऑक्सीजन की स्टोरेज क्षमता तैयार की जा रही है। 25 ऑक्सीजन टैंकर खरीदे जा रहे हैं और 64 ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में क़रीब 400 केस आए हैं और पॉजिटिविटी रेट क़रीब 0.5% रह गया है। उन्होंने साथ ही यह भी बताया कि तीसरी लहर से निपटने की तैयारी के लिए कल 6 घंटे तक तक बैठक की है।

केजरीवाल ने कहा, तीसरी लहर में कोरोना के मामले 37 हजार प्रतिदिन तक पीक मानकर तैयारी करेंगे। बेड, ऑक्सीजन, दवा और आईसीयू की कितनी जरूरत होगी, इसका आकलन किया जा रहा है। बच्चों के लिए कितने आईसीयू बेड की जरूरत होगी, इसका भी आकलन कर तैयारी की जा रही है। अगली लहर में ऑक्सीजन की कमी के कारण त्राहिमाम न मचे, इसलिए 420 टन ऑक्सीजन के लिए स्टोरेज तैयार कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 150 टन ऑक्सीजन के प्रोडक्शन के लिए प्लांट शुरू करेंगे। इसमें 18 महीने का समय लगेगा।

केजरीवाल ने कहा, दिल्ली मेट्रो आधी क्षमता के साथ शुरू की जा रही है। साथ ही ई-कॉमर्स के जरिए जो सामान बेचने की प्रक्रिया है वह चालू हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मोटे मोटे तौर पर कोरोना लॉकडाउन में फिलहाल यह रियायतें दी जा रही हैं। यदि स्थिति इसी तरह सुधरती रही तो अगले कदम में दिल्ली सरकार अन्य गतिविधियों को शुरू करने पर भी विचार करेगी।

 

Created On :   5 Jun 2021 7:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story