दैनिक भास्कर हिंदी: अब घर बैठ कर सकेंगे सायबर ठगी की शिकायत, राज्य सरकार ने शुरू की वेबसाइट

March 9th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुंबई। ईमेल, एसएमएस, मोबाइल ओटीपी आदि के जरिए होने वाली साइबर ठगी की अब घर बैठे ऑनलाइन शिकायत की जा सकेगी। इसके अलावा इस तरह की ठगी से जुड़ी जानकारी भी उपलब्ध कराई गई है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों शुक्रवार को www.reportphishing.in वेबसाइट लांच की गई है। इस वेबसाइट की मदद से साइबर अपराधों की जानकारी पुलिस को दी जा सकेगी।

देश में साइबर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। खासकर महिलाओं, बुजुर्गों, कम पढ़े लिखे लोगों से फर्जी वेबसाइट, फोन पर जानकारी हासिल कर, ओटीपी हासिल कर ठगी की जा रही है। जागरूकता इसके रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। इस लिए इससे जुड़ी जानकारी लोगों को एक जगह पर एक साथ उपलब्ध कराने के लिए महाराष्ट्र साइबर विभाग ने देश में पहली बार नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की मदद से यह वेबसाइट तैयार की है। इस वेबसाइट पर साइबर अपराध से जुड़े आंकड़ों के साथ–साथ 24 घंटे हेल्पलाइन, ट्विटर और ईमेल आईडी के जरिए संपर्क की सुविधा भी आम नागरिकों को दी जाएगी। 

यह पहली वेबसाइट है जहां साइबर ठगी से जुड़ी सभी जानकारी एक साथ उपलब्ध है। इस वेबसाइट पर फर्जी वेबसाइट, एसएमएस और सोशल मीडिया पर फर्जी पोस्ट जैसे अपराधों की भी शिकायत की जा सकेगी। वेबसाइट की शुरूआत के दौरान महाराष्ट्र साइबर के प्रमुख विशेष पुलिस महानिरीक्षक ब्रिजेश सिंह, पुलिस अधीक्षक बालसिंह राजपूत, पुलिस अधीक्षक सचिन पांडकर, नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के भरत पांचाल, आशिष शाह समेत कई गणमान्य उपस्थित थे।

 

खबरें और भी हैं...