दैनिक भास्कर हिंदी: जल्द मप्र में दौड़ेगी मेट्रो, CM कमलनाथ ने इंदौर में किया शिलान्यास

September 14th, 2019

डिजिटल डेस्क,इंदौर। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। सीएम कमलनाथ ने एम-10 पर टोल नाके के पास इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। खजराना मंदिर के मुख्य पुजारी अशोक भट्ट ने 11 पुजारियों के साथ मेट्रो के शिलान्यास की पूजा करवाई। इस मौके पर सीएम कमलनाथ ने कहा कि आज का दिन मप्र के लिए ऐतिहासिक दिन है। शिलान्यास के अवसर पर कई मंत्री मौजूद रहे। 

 

2022 तक इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट होगा पूरा

इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट के शिलान्यास कार्यक्रम में सीएम कमलनाथ ने कहा कि केंद्रीय मंत्री रहते हुए इंदौर-भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई थी। उन्होंने कहा, जब मैं शहरी विकास मंत्री था, तब इंदौर-भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुवात हुई थी। मेरा सौभाग्य है कि इसके शिलान्यास के मौके पर मौजूद हूं। सीएम ने आगे कहा कि इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट को दिसंबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है। जिसमें 7500 करोड़ 80 लाख रुपए का खर्च होंगे। 

 

दौड़ेगी 25 मेट्रो

इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट में 29 स्टेशन बनेंगे और हर दिन 26 ट्रेनें दौड़ेंगी। हर 15 मिनट में जनता को मेट्रो मिलेगी। हर ट्रेन में 6 कोच होंगे और रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।  वहीं 31.55 किलोमीटर में मेट्रो चलेगी, जिसमें 7.11 किलोमीटर अंडरग्राउंड ट्रैक होगा। इंदौर मेट्रो के स्टेशनों पर एलसीडी डिस्प्ले भी लगेगा, ताकि यात्रियों को हर ट्रेनों की जानकारी मिल सके। 

देवास और उज्जैन को जोड़ा जाएगा

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि इंदौर मेट्रो से आसपास के शहरों को भी जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि इंदौर से उज्जैन के लिए मेट्रो चलाने पर विचार किया जा रहा है। शिलान्यास के अवसर पर गृहमंत्री बाला बच्चा, खेल मंत्री जीतू पटवारी, स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट, सांसद शंकर लालवानी समेत कई अन्य विधायक मौजूद रहे।