comScore

राजा भोज की प्रतिमा स्थापना का कार्य तेज -सीएम करेंगे अनावरण

January 31st, 2019 14:03 IST
राजा भोज की प्रतिमा स्थापना का कार्य तेज -सीएम करेंगे अनावरण

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। सत्य, न्याय, वीरता, दान और सृजनशीलता के प्रतीक परमार वंश के सबसे महान राजा भोज को छिंदवाड़ा शहर में अब मुकम्मल जगह मिल गई है। तिराहे से लगी सर्किट हाउस की भूमि पर राजा भोज की प्रतिमा स्थापित करने तैयारियां चल रही हैं। यहां लगभग 140 फीट चौड़ी और 45 फीट लंबाई पर तिकोने लैंड स्केप के साथ बकायदा भोज वाटिका बनाई जा रही है। जबकि बीच में राजा भोज की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। प्रशासन पूरी वफादारी और शिद्दत से वाटिका के विस्तार में जुटा हुआ है। फरवरी की 10 तारीख को मुख्यमंत्री कमलनाथ प्रतिमा का लोकार्पण करने वाले हैं।
 

तीन साल करना पड़ा इंतजार
राजाभोज अपनी सृजनशीलता के लिए जाने जाते हैं। विश्व प्रसिद्ध भोजपुर मंदिर, उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर, धार की भोजशाला और भोपाल में तालाब का निर्माण सहित सांस्कृतिक गौरव के जो स्मारक प्रदेश में मौजूद हैं इनमें अधिकांश राजा भोज की सृजनशीलता की परिचायक हैं। विडंबना ही है कि शहर में राजा भोज की प्रतिमा स्थापना के लिए तीन साल का वक्त लग गया।
 

छोटे से तिकोने में खड़ी कर दी थी प्रतिमा
सर्किट हाउस की जगह न मिल पाने पर नगरनिगम ने नवंबर 2018 में दूसरे छोर पर एमपीईबी के एक छोटे से तिकोने में विधायक निधि से प्राप्त 2 लाख रुपए खर्च कर प्रतिमा स्थापित कर दी थी। प्रतिमा का लोकार्पण नहीं हो पाया। सरकार बदली तो फिर से पुरानी फाइल खुली और प्रतिमा के लिए पूर्व से प्रस्तावित सर्किट हाउस के कार्नर की भूमि का चयन कर काम शुरू कराया गया।
 

पवार समाज ने बनवाई धातु की 7 फीट ऊंची प्रतिमा
जिला क्षत्रिय पवार समाज ने अपने व्यय पर प्रतिमा का निर्माण कराया। धातु से बनी 7 फीट ऊंचाई की प्रतिमा करीब पौने पांच लाख रुपए में बनी। भोपाल से इसका निर्माण कराया गया। जून 2017 में प्रतिमा छिंदवाड़ा लाई गई। समाज की लंबी कसरत के बाद विधानसभा चुनाव से पहले प्रतिमा दूसरे छोर पर स्थापित की गई।  
 

कमलनाथ दूसरे सीएम
कमलनाथ प्रदेश के दूसरे मुख्यमंत्री हैं जो परमार वंश के राजा भोज की प्रतिमा स्थापित करा रहे हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री रहते हुए शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल की बड़ी झील को भोज ताल नाम देने के साथ ही राजा भोज की आदमकद प्रतिमा स्थापित कराई।

कमेंट करें
hyWBO