दैनिक भास्कर हिंदी: मुख्यसचिव ने 6 नवंबर तक फसल नुकसान का पंचनामा करने का निर्देश दिए

November 4th, 2019

हाईलाइट

  • मुख्यसचिव ने आयुक्तों-जिलाधिकारियों को दिए निर्देश

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बेमौसम वर्षा तथा भारी बारिश के कारण खरीफ की फसलों को हुए नुकसान के पंचनामों का आगामी 6 नवंबर तक पूरा करने का निर्देश राज्य के मुख्य सचिव अजोय मेहता ने दिया है। सोमवार को उन्होंने जिलाधिकारियों से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्पर्क किया। 

बेमौसम बरसात के कारण हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए मुख्य सचिव ने सभी विभागीय आयुक्त और जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की और जिलावार कृषि क्षेत्र के हुए नुकसान की जानकारी ली। किसानों को राहत देने के लिए पंचनामा के काम को गति देना पर लक्ष्य केंद्रित करने को कहा। उन्होंने बताया कि किसानों को हुई हानि का मुआवजा देने के लिए राज्य सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इसके वितरण के लिए पंचनामे समय में होना आवश्यक है।

मुख्य सचिव अजय मेहता ने जिलाधीशों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी पंचनामे 6 नवंबर तक होना आवश्यक है तथा कुछ अपवादात्मक स्थितियों में 8 नवंबर तक यह पूरे हो जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पंचनामा करते समय तलाठी, ग्रामसेवक कृषि सहायक या जिन स्थानों पर कृषि विश्वविद्यालय है, वहां के कर्मचारियों की सहायता लेनी चाहिए।

खबरें और भी हैं...