थिएटर फेस्टिवल जश्ने बचपन में महाराष्ट्र सहित 11 राज्यों के बच्चें दिखाएंगे अदाकारी

Children of 11 states including Maharashtra will be performing Theater Festival
थिएटर फेस्टिवल जश्ने बचपन में महाराष्ट्र सहित 11 राज्यों के बच्चें दिखाएंगे अदाकारी
थिएटर फेस्टिवल जश्ने बचपन में महाराष्ट्र सहित 11 राज्यों के बच्चें दिखाएंगे अदाकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) का थिएटर फेस्टिवल जश्ने बचपन का 14वां संस्करण 17 नवंबर से शुरु होने जा रहा है। 25 नवंबर तक चलने वाले इस फेस्टिवल में ऐसे नाटकों की भरमार रहेगी, जिसमें नन्हे अदाकार बचपन की कल्पनालोक की कहानियों को मंच पर जीवंत करेंगे।नौ दिन चलने वाले इस बाल महोत्सव में कुल 24 नाटकों का मंचन होगा। इसमें महाराष्ट्र सहित ग्यारह राज्यों से कुल 21 और विदेशों से स्विट्जरलैंड, श्रीलंका, इंडोनेशिया के तीन समूहों का चयन किया गया है। जिसमें विदेशों सहित देशभर के लगभग 511 कलाकार अपनी अदाकारी दिखायेंगे। जश्नेबचपन में प्रस्तुत होने वाले नाटकों को चार अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया गया है। इसमें बच्चों द्वारा किए जाने वाले प्रदर्शन, बच्चों और वयस्कों के प्रदर्शन, बच्चों के लिए बड़ों के प्रदर्शन और एक कठपुतली शो शामिल है।  

एनएसडी के निदेशक सुरेश शर्मा ने एनएसडी में आयोजित प्रेसवार्ता में कहा कि जश्नेबचपन के आयोजन का मुख्य उद्देश थियेटर को प्रमुखता में लाना है। डिजिटल माध्यमों की वजह से आधुनिक युग में इसकी चमक फीकी पड़ी है। बच्चे इन दिनों रंगमंच से अवगत नही हो रहे है, क्योंकि स्कूलों में थिएटर को एक विषय के रुप में नहीं पढाया जाता है। उन्होने कहा कि संगीत और कला की तरह रंगमंच को भी स्कूलों में पढाया जाना चाहिए, क्योंकि यह न केवल भावनाओं को व्यक्त करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, बल्कि यह व्यक्तित्व को विकसित करने में सक्षम भी बनाता है।

उन्होेने बताया कि बाल महोत्सव में दिल्ली-एनसीआर में जरुरतमंद बच्चों के लिए काम कर रहे विभिन्न गैर सरकारी संगठनों से करीब 800 बच्चों को उद्घाटन समारोह में बुलाया गया है। इसके अलावा नाटक के महत्व को समझने के लिए 23 और 24 नवंबर को बच्चों के लिए रंगमंच विषय पर संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया है। रंगमंच के प्रतिष्ठित व्यक्ति सत्र को संबोधित करेंगे। नाटकों के लिए टिकट बुकमाईशो डॉट कॉम पर और साथ निर्धारित ऑडिटोरियम, प्रोडक्शन काउंटरों पर बच्चों के लिए 20 रुपये और वयस्कों के लिए 50 रुपये की दर पर उपलब्ध रहेंगे। 

Created On :   12 Nov 2018 4:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story