उत्तर प्रदेश में 10 दस से कम उम्र के बच्चों का लगेगा टीका, CM योगी ने कहा- वैक्सीनेशन के लिए तैयार हैं हम

Children under 10 years of age will get corona vaccine in Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath
उत्तर प्रदेश में 10 दस से कम उम्र के बच्चों का लगेगा टीका, CM योगी ने कहा- वैक्सीनेशन के लिए तैयार हैं हम
उत्तर प्रदेश में 10 दस से कम उम्र के बच्चों का लगेगा टीका, CM योगी ने कहा- वैक्सीनेशन के लिए तैयार हैं हम

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इटावा दौरे के दौरान दो बड़ी घोषणाएं की है। एक तो प्रदेश में दस से कम उम्र के सभी बच्चों और उनके माता-पिता को वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं, दूसरी तरह सभी जिलों के न्यायिक अधिकारी, उनके परिजनो एवं मीडिया के लोगों के लिए अलग से वैक्सीन सेंटर की स्थापना की जाएगी।

इटावा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सैफई मेडिकल कॉलेज का जायजा लिया। इटावा में एक लाख 20 हजार लोगों ने वैक्सीन लगवाई है।इस बाद की मुख्यमंत्री ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि राज्य में व्यापक रुप से वैक्सीन लगाई जा रही है। इटावा के लोगों ने जिस तरह से वैक्सीन लगवाई है, उससे उनमें जागरुकता दिख रही है। उन्होंने आगे कहा कि लखनऊ और इलाहाबाद हाईकोर्ट में वैक्सीन लगाई जा रही है।

प्रदेश का हाल
उत्तरप्रदेश ने पिछले 24 घंटे में 7 हजार 735 मामले दर्ज किए गए है। वहीं, 172 लोगों की मौत हो गई है। 24 घंटे में 2 लाख 57 हजार 299 मामले दर्ज किए गए है।

तीसरी वेब की तैयारी
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने  पूरी तैयारी कर ली है। राज्य के मेडिकल कॉलेज में 300 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड बनवाए जा रहे है। इसके अलावा राज्य के सभी जिलों में 20- 25 बेड की पीडियाट्रिक वार्ड बनवाया जाएगा। राज्य में अभी तक 1 करोड़ 60 लाख28 हजार 675 लोगों को दोनों डोज की वैक्सीन लगी है। पहली डोज लगवाने वाले कुल 1करोड़ 26 लाख 99 हजार 287 लोग हैं। वहीं, 33 लाख 29 हजार 388 लोग हैं।

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना केस
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कुल 12 लाख 71 हजार हैं। 283 वहीं, दूसरी डोज लेने वाले कुल 1 लाख 87 हजार 612 हैं। दोनों डोज लगवाने वाले कुल 14 लाख 58 हजार 895 हैं। वैक्सीन की कमी के कारण लोगों को दोनों डोज नहीं लग पा रही है। आज वैक्सीन की कमी के कारण दिल्ली में 18-44 वर्ष के लोगों को वैक्सीन नहीं लगी। युवाओं को वैक्सीन के अभाव में  लौटाया गया।

बिना वैक्सीन स्टॉक के सरकार ने शुरू कर दिया वैक्सीनेशन
कोरोना वैक्सीन की कमी के बीच सीरम इंस्टीयूट ऑफ इंडिया के कार्यकारी निर्देशक सुरेश जाधव ने आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने बिना किसी आकंलन के कई आयु के लोगों के लिए वैक्सीनेशन प्रोगाम शुरु कर दिया। सरकार ने यह भी सोचा कि देश में इस वक्त कितनी वैक्सीन है और कितने की जरुरत है।
 



 

Created On :   22 May 2021 10:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story