मराठा समाज को मिलेगा 16 प्रतिशत आरक्षण, विभाग ने जारी किया सर्कुलर

Circular release of 16 percent maratha reservation in maharashtra
  मराठा समाज को मिलेगा 16 प्रतिशत आरक्षण, विभाग ने जारी किया सर्कुलर
  मराठा समाज को मिलेगा 16 प्रतिशत आरक्षण, विभाग ने जारी किया सर्कुलर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराष्ट्र सरकार द्वारा मराठा समाज को 16 प्रतिशत आरक्षण देने का अध्यादेश विधानमंडल के दोनों सदनों में पारित किया गया। इस फैसले को अब अमलीजामा पहनाना शुरू हो गया है। सरकार द्वारा इस संबंध में  राजपत्र जारी करने के बाद बुधवार, 5 दिसंबर को राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग ने परिपत्रक भी (GR) जारी कर दिया है। GR में  मराठा समाज को सामाजिक व शैक्षणिक पिछड़ा वर्ग (SEBC) के तहत पदभर्ती प्रक्रिया में 16 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान कर दिया है। इसके लिए बिंदु नियमावली तय की गई है, ताकि किसी तरह की छेड़छाड़ न हो।

30 नवंबर से शुरू हुई सभी शासकीय, निमशासकीय सेवा में सीधी भर्ती में यह नियम लागू होगा। इस पदभर्ती में सुधारित बिंदु नियमावली का पालन करना होगा, अगर किसी विभाग में 30 नवंबर से पहले पद भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है तो उसमें यह आदेश लागू नहीं होगा। GR में स्पष्ट किया गया कि, अगर SEBC में से अगर कोई गुणवत्ता के आधार पर नियुक्त होता है तो उसकी आरक्षित पद पर गणना नहीं की जाए। उसकी नियुक्ति संबंधित आरक्षण बिंदु पर दर्शायी न जाए। उसका उल्लेख खुले प्रवर्ग के बिंदु पर किया जाए।

गौरतलब है कि, मराठा समाज ने आरक्षण  को लेकर तीव्र आंदोलन किया था। सरकार ने राज्य पिछड़ा आयोग से रिपोर्ट जल्द देने का निवेदन किया था। नवंबर में सरकार को रिपोर्ट मिली और उसे अधिवेशन उसे पारित कराया गया। अध्यादेश पारित होते ही सरकार ने उसे तुरंत जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए हलचलें भी तेज कर दी हैं। फिलहाल पद भर्ती और शैक्षणिक क्षेत्र में इसे लागू कर दिया गया है।

ICITSS की परीक्षा जनवरी में
द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने एडवांस्ड इंटीग्रेटेड कोर्स ऑन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड सॉफ्ट स्किल एडवांस्ड (ICITSS) के लिए सूचना जारी कर दी है। इसकी परीक्षा 6 जनवरी-2019 को सुबह 10.30 से 12.30 बजे तक देश के 71 शहरों में आयोजित की जाएगी।  प्रतिभागी 23 दिसंबर तक ऑनलाइन एग्जामिनेशन एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि जो प्रतिभागी पहली बार टेस्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें टेस्ट फीस नहीं देनी होगी, लेकिन जो दूसरी बार आवेदन कर रहे हैं, उन्हें 500 रुपए टेस्ट फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी। इसके लिए http://advit.icaiexam.icai.org पर विजिट करना होगा।

Created On :   6 Dec 2018 10:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story