नागरिकों को अब जल्द ही मिलेगा चिप आधारित ई-पासपोर्ट

Citizens will soon get chip-based e-passports
नागरिकों को अब जल्द ही मिलेगा चिप आधारित ई-पासपोर्ट
नागरिकों को अब जल्द ही मिलेगा चिप आधारित ई-पासपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  केन्द्र सरकार जल्द ही नागरिकों को चिप आधारित पासपोर्ट जारी करने की तैयारी में है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी करने को लेकर लगभग सभी काम पूरा हो चुका है।

ई-पासपोर्ट तैयार करने का काम नासिक स्थित इंडिया सिक्यूरिटी प्रेस (आईएसपी) को दिया गया है। मंत्रालय का कहना है कि आईएसपी ई-पासपोर्ट के लिए आवश्यक ऑपरेटिंग सिस्टम सहित इलेक्ट्रॉनिक कांटैक्टलेस इनलैज की खरीद के लिए संविदा जारी कर दी है। यह खरीद प्रक्रिया पूरी होने के बाद ई-पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। सरकार ने ई-पासपोर्ट के लिए प्रक्रिया साल 2017 में ही शुरु की थी।

नए पासपोर्ट में पेपर की क्वालिटी और इस पर प्रिटिंग भी बेहतर होगी। इसमें एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर दिया जाएगा। ई-पासपोर्ट में पासपोर्टधारक की व्यक्तिगत जानकारियां डिजिटली साइन होंगी और चिप में सेव रहेंगी। विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि ई-पासपोर्ट के साथ किसी भी प्रकार की कोई छेड़छाड़ करने पर यह पकड़ में आ जाएगा। इस योजना के मुताबिक इस प्रकार के पासपोर्ट पहले डिप्लोमेट्स और ऑफिशिल्स को मिलेंगे। इसके बाद आम लोगों को इसे जारी किया जाएगा।

देश में 519 पासपोर्ट केन्द्र

विदेश मंत्रालय के मुताबिक वर्तमान में देश में पासपोर्ट केन्द्र क्रियाशील हैं, जिनमें 36 पासपोर्ट कार्यालयों की विस्तारित शाखा के रुप में 93 पासपोर्ट सेवा केन्द्र और 426 डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र शामिल है। महाराष्ट्र में उत्तरप्रदेश के बाद सबसे ज्यादा 45 पासपोर्ट केन्द्र हैं।

 

Created On :   27 March 2021 2:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story