दैनिक भास्कर हिंदी: बांधवगढ़ में प्रदूषण फैला रहे राइस मिल को क्लोजर नोटिस, पीसीबी ने की कार्रवाई

July 20th, 2018


डिजिटल डेस्क, शहडोल। मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (PCB) ने बांधवगढ़ बफर जोन के मानपुर में संचालित राइस मिल को क्लोजर नोटिस जारी किया है। बिजली, पानी की सप्लाई बंद कर संचालक को तालाबंदी के निर्देश हुए हैं। PCB की जांच में अधिकारियों ने बगैर अनुमति तथा प्रदूषण नियंत्रक यंत्र की गैर मौजूदगी के चलते यह कार्रवाई की।

मानपुर रेंज स्थित फारेस्ट कॉलोनी से लगे इलाके में काफी दिनों से में. शिव राइस मिल को प्रो. शिवकुमार गुप्ता संचालित कर रहा था। आवासीय क्षेत्र नजदीक होने से आसपास काफी मात्रा में ध्वनि व हवा प्रदूषिण होता था। कॉलोनी में परिवार के लोगों को श्वास संबंधी दिक्कत महसूस हो रही थी। मानपुर रेंजर द्वारा 27 मई को पर्यावरण प्रदूषिण नियंत्रण विभाग को इस संबंध में शिकायत भी की गई। आवेदन पर कार्रवाई करते हुए फर्म को पत्र क्रमांक 656 जारी किया गया। हवा व ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के संबंध में जानकारी तलब की गई। छह जुलाई को शहडोल से पर्यावरण वैज्ञानिकों की टीम ने भ्रमण किया। मौके पर बगैर अनुमति संचालन तथा प्रदूषण नियंत्रक यंत्र का अभाव मिला। टीम की जांच रिपोर्ट के आधार पर तत्काल प्रभाव से राइस मिल बंद करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

जंगल में क्रेशरों पर शिकंजा नहीं
मानपुर जनपद बांधवगढ़ बफर जोन से लगा हुआ है। स्थानीय वन्यजीव प्रेमियों के मुताबिक मुख्यालय से लगे दूरांचल गांव के बीच जंगल में क्रेशर संचालित हैं। गिट्टी व खनिज उत्खनन की बिना अनुमति व सुरक्षा उपकरण पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। साथ ही तेज कर्कश ध्वनि से इलाके में वन्य जीव भी पलायन कर रहे हैं। बावजूद इसके PCB अधिकारियों द्वारा मानव व मूक वन्य प्राणियों पर खतरा बन चुके इन अवैध फर्मों पर कार्रवाई का लोगों को आज भी इंतजार है।

इनका कहना है -
राइस मिल को प्रदूषण नियंत्रण यंत्र के लिए पहले नोटिस जारी हुआ था। मौका मुआयना में लापरवाही व यंत्र नदारद थे। लिहाजा फर्म संचालक को क्लोजर नोटिस जारी किया गया है।
जीके बैगा,  प्रभारी उमरिया PCB