दैनिक भास्कर हिंदी: केन्द्र अगर SC के आदेशों को नहीं मानेगा तो अराजकता फैल जाएगी : केजरीवाल

July 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्र और राज्य सरकार के बीच अधिकारों के बंटवारे को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आज (6 जुलाई) सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस मुलाकात के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि LG अनिल बैजल से उनकी मुलाकात अच्छी रही है। उन्होंने कहा, 'LG इस बात पर राजी हुए हैं कि दिल्ली सरकार की हर फाइल को उन्हें भेजने की जरुरत नहीं है, केवल सरकार के फैसले से उन्हें अवगत कराना होगा। इससे राज्य सरकार को काम करने में आसानी होगी और पेंडिंग फाइलों का ढेर खत्म हो सकेगा।'

 


इसके साथ ही केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को एक बार फिर अपनी जीत बताते हुए कहा कि अगर केन्द्र सरकार इस फैसले का सम्मान नहीं करती है, तो देश में इससे अराजकता फैल जाएगी।
 



इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को दिल्ली में उप राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच अधिकार की लड़ाई पर अपना फैसला सुनाया था। कोर्ट ने कहा था कि दिल्ली के उपराज्यपाल को मंत्रिपरिषद के सहयोग और सलाह पर ही काम करना चाहिए, उनके पास स्वतंत्र फैसले लेने का अधिकार नहीं है।

चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक बेंच ने कहा था कि उपराज्यपाल की भूमिका राज्य सरकार के काम में रोड़े डालने वाली नहीं होनी चाहिए। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि राज्य सरकार को अपने सभी फैसले LG को बताने चाहिए, लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं है कि हर फैसले के लिए उनकी सहमति जरुरी हो। कोर्ट ने ये भी कहा था कि भूमि, कानून-व्यवस्था और पुलिस को छोड़कर दिल्ली सरकार के पास अन्य सभी विषयों पर कानून बनाने और उसे लागू करने का अधिकार है।