दैनिक भास्कर हिंदी: सीएम सख्त: नकली बीज और कीटनाशक बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश 

October 22nd, 2017

डिजिटल डेस्क, यवतमाल। कीटकनाशक छिड़काव से 23 किसान और मजदूरों की मौत को लेकर सरकार गंभीर है। सीएम देवेंद्र फडणवीस ने अवैध कीटकनाशक विक्रेताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि किसानों की आत्महत्या को लेकर चर्चा में रहने वाले जिले में प्रशासन को दक्ष रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा की घटिया बीज और अवैध कीटकनाशक बेचने वालों को नहीं बक्शा जाएगा। इस मामले में कंपनियों पर भी कार्रवाई होगी। सीएम ने कहा कि विषबाधा से मौत गंभीर मामला है। जिसका अस्पतालों में फौरन उपचार किया जाना चाहिए। 

सख्त कार्रवाई के निर्देश

सीएम ने कहा कि छिड़काव करने वालों का मार्गदर्शन करना जरूरी है। इसके लिए कार्यशाला रखी जाए, जहां किसानो को छिड़काव से तरीके समझाए जाने चाहिए। आगामी समय में सरकार कीटनाशक कानून में भी बदलाव करने जा रही है। एसी घटनाएं दोबारा ना हो सरकार इसपर खास ध्यान देगी। जिले में कपास और सोयाबीन खरीदी केंद्र का जायजा लेते हुए सीएम ने बताया की सभी खरीदी केंद्र 2 दिन में शुरू होने चाहिए। इसकी रिपोर्ट सरकार तर पहुंचे। इसके अलावा जो व्यापारी कम दाम में खरीद करेंगे। उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।  सीएम ने कहा कि किसानों को कर्जमाफी का लाभ मिल रहा है। कर्जमाफी के लिए आधारकार्ड अनिवार्य है। बिना आधारकार्ड लाभ नहीं मिलेगा। 

सीएम की बैठक में अधिकारियों की मौजूदगी

रविवार सुबह जिलाधिकारी कार्यालय में अधिकारियों के साथ सीएम ने बैठक की। इस मौके पर पालकमंत्री मदन येरावार, खेती स्वावलंबन मिशन अध्यक्ष किशोर तिवारी, विधायक डॉ. अशोक उईके और राजेंद्र नजरधने, सहित जिलाधिकारी डॉ. राजेश देशमुख, सी.ई.ओ. दीपक कुमार सिंगला, एस.पी. एम राजकुमार मौजूद थे।