comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

बाढ़ प्रभावित मंदसौर-नीमच का सीएम कमलनाथ ने किया दौरा, 15 अक्टूबर तक सबको मिलेगा मुआवजा

September 23rd, 2019 17:50 IST
बाढ़ प्रभावित मंदसौर-नीमच का सीएम कमलनाथ ने किया दौरा, 15 अक्टूबर तक सबको मिलेगा मुआवजा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को मंदसौर और नीमच जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान सीएम ने बाढ़ प्रभावित लोगों से मुलाकात भी की। उन्होंने कहा कि इस साल प्रदेश में बहुत अधिक बारिश हुई है। इस बारिश से किसान ज्यादा प्रभावित हुए हैं। यह एक प्राकृतिक आपदा है, इस पर हमारा बस नहीं, लेकिन इस घड़ी में सरकार उनके साथ खड़ी हैं।

सीएम ने कहा कि, जिला प्रशासन को तत्काल नुकसान का सर्वे शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आश्वासन दिया, सभी प्रभावित  के खातों में अगले 15 अक्टूबर तक सहायता राशि पहुंच जाएगी। पीड़ितों को मुआवजा देने के साथ ही जो भी नुकसान हुआ उसके सुधार के लिए जल्द काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने ने कहा व्यापारी और किसान की फसलों के नुकसान की भरपाई सरकार करेगी।  

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा पीड़ित परिवारों को तत्काल 50-50 किलो अनाज उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं क्षतिग्रस्त मकानों के लिए एक लाख रुपए सहायता राशि और पूरी तरह से नष्ट मकानों को मुख्यमंत्री आवास योजना में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भीषण बाढ़ से मृत हुए पशुओं पर भी राहत राशि दी जाएगी। 

सीएम नाथ ने कहा, बाढ़ की विपदा को देखते हुए सरकार ने बिजली बिलों के संबंध में राहत देने का फैसला किया है। बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में नया सवेरा योजना की पात्रता में आने वाले परिवारों को तीन माह के बिजली बिल का भुगतान सरकार करेगी। वहीं जिन बच्चों की कॉपी-किताब बाढ़ में नष्ट हो गई, सरकार नई कॉपी-किताब उपलब्ध कराएगी। 

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए सरकार कोई कसर बाकी नहीं रखेगी। जिन परिवारों के मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उसके लिए भानपुरा पंचायत से सात करोड़ रुपए दिए गए हैं। उन्होंने कहा, रामपुरा गांव में जिन के घर क्षतिग्रस्त हुए, उन्हें सरकार ढाई लाख रुपए मुआवजा देगी। 
 

कमेंट करें
bPTmO