दैनिक भास्कर हिंदी: बिहार के CM नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, “बाल सहायता योजना” के तहत हर महीने अनाथ बच्चों 1,500 रुपये देगी सरकार

May 30th, 2021

डिजिटल डेस्क, पटना। मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता की मृत्यु कोरोना से हुई है। उन्हें “बाल सहायता योजना” के तहत 18 वर्ष पूरे होने तक 1,500 रुपया हर महीने दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। नीतीश ने कहा, जिन अनाथ बच्चे-बच्चियों के अभिभावक नहीं हैं, उनकी देखरेख बालगृह में की जाएगी। अनाथ बच्चियों का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में प्राथमिकता पर नामांकण कराया जाएगा।

एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा हैं कि वैसे बच्चे- बच्चियों जिनके माता पिता दोनों की मृत्यु हो गई है। जिनमें कम से कम एक की एक की मृत्यु कोरोना से हुई हो, उनको बाल सहायता योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष होने तक 1,500 रूपये प्रतिमाह दिया जाएगा।

जुटाई जारी ही कोरोना से प्रभावित परिवारों की जानकारी
समाज कल्याण विभाग द्वारा आंगनबाड़ी सेविकाओं के जरिए कोरोना महामारी से प्रभावित बच्चों की जांच कर उनकी लिस्ट तैयार की जाएगी। सरकार ने बाल सहायता योजना से पहले इन बच्चों के लिए “परवरिश” योजना लाई थी। जिसके अनुसार हर बच्चे को 1 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने की बात कही गई थी। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अब तक प्रदेश में 43 बच्चों की सूचना मिली है।  

5 हजार लोगों ने गंवाई अपनी जान
कोरोना की वजह से अब तक 5 हजार 52 लोगों ने अपनी जान गवाई है। वहीं, 48 लोगों की मौत पिछले 24 घंटे में हुई है। जबकि राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 7 लाख 4 हजार 173 हो चुका है। राज्य में संक्रमितों के ठीक होने की दर बढ़कर 96.29 फीसदी हो गई है। एक दिन पूर्व राज्य में कोरोना संक्रमितों के ठीक होने की दर 95.76 फीसदी थी। राज्य में पिछले 24 घंटे में 82 हजार 468 सैम्पल की जांच हुई है। राज्य में संक्रमण दर में 0.13 फीसदी की कमी आई है।

हरियाणा ने भी किया ऐलान
बता दें कि शनिवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी बाल सहायता योजना का ऐलान किया था। राज्य में इन बच्चों को 2,500 रुपये मासिक दिए जाएंगे। 


 

 

खबरें और भी हैं...