comScore

वाराणसी: सीएम योगी ने नंगे पैर की पंचक्रोशी यात्रा, पांच घंटे रहे मौन

June 10th, 2018 15:56 IST

डिजिटल डेस्क, वाराणसी। उत्तप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर पहुंचे। इस दौरान योगी ने वाराणसी में पंचक्रोशी यात्रा की। पांच घंटे की इस पंचक्रोशी यात्रा के दौरान सीएम पूरे पांच घंटे मौन रहे। काशी पहुंचे योगी ने महाश्‍मशान मणिकर्णिका के कुंड पर पूजन कर यात्रा शुरू की। इस दौरान सीएम ने काशी विश्‍वनाथ मंदिर समेत परिक्रमा पथ के पांचो तीर्थ पड़ावों पर दर्शन-पूजन किया। इस मौके पर हजारों की भीड़ ने हर-हर महादेव के उद्घोष से उनका अभिनंदन किया। इस यात्रा के माध्यम से उन्होंने कर्मपथ व धर्मपथ में समन्वय को लेकर संदेश भी दिया। 


सकरी गलियों में पैदल निकले योगी 

इस यात्रा के दौरान सीएम योगी चौक की सकरी गलियों में पैदल निकले। मणिकर्णिका घाट तक का सफर पैदल तय करने के बाद सीएम ने चक्रपुष्‍करणी कुंड में भगवान विष्‍णु की चरण पादुका की पूजा की। इसके बाद फिर गलियों से ही गुजरते हुए ज्ञानवापी पहुंचे और व्‍यास मंडप में संकल्‍प लेकर काशी विश्‍वनाथ मंदिर में मत्‍था टेककर परिक्रमा शुरू की।


चंपल छोड़ नंगे पैर की यात्रा 

सीएम योगी अस्‍सी घाट परिक्रमा के पहले पड़ाव पर कार से पहुंचे। कंदवा पहुंचने पर योगी अन्य श्रद्धालुओं के  रूप में चप्‍पल छोड़कर कुछ दूर नंगे पैर चले। प्रत्‍येक पड़ावों के मंदिरों में पहुंचने के लिए योगी मुख्‍य मार्ग से करीब दो किलोमीटर की दूरी तक पैदल चले। पांच घंटे में परिक्रमा पूरी करने के दौरान उन्‍होंने पंचक्रोशी यात्रियों की दिक्‍कतों को जाना और उसके समाधान के लिए मौन संकल्‍प भी लिया। चार दिन पहले तक बदहाल रहे पंचक्रोशी मार्ग की सड़कें और धर्मशालाओं की तस्‍वीर सीएम की यात्रा के दौरान बदली दिखी। शनिवार शाम वाराणसी में इस पंचकोशी यात्रा का समापन हुआ। इस मौके पर लोगों का हुजूम देखते ही बन रहा था। हर-हर महादेव के नारों से सभी घाट गूंज रहे थे। 

कमेंट करें
SeG6U