दैनिक भास्कर हिंदी: पोल्यूशन कम करने शहर में कल से दौड़ेगी सीएनजी बस

March 1st, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पोल्यूशन कम करने शहर में कल से सीएनजी बस दौड़ने जा रही है। शहर में पोल्यूशन कम करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। पूर्व में इथेनॉल पर बसों का संचालन किया गया था। इसी कड़ी में अब शहर में सीएनजी पर बस सेवा प्रारंभ की जा रही है। 2 मार्च को सुबह 11 बजे केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी सिविल लाइंस स्थित मनपा मुख्यालय के उद्यान में सीएनजी बस सेवा का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में बतौर प्रमुख अतिथि पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर नंदा जिचकार करेंगी।

बता दें आपली बस की एक बस में सीएनजी की किट लगाई जा चुकी है। 90 दिन में 50 बसों में यह किट लगाई जाएगी। इन सभी बसों का रंग बदलकर हरा किया जाएगा। एक बस में सीएनजी किट लगाने के लिए 3.40 लाख रुपए खर्च होंगे। विशेष बात यह है कि, 1 लीटर डीजल 70 रुपए है, जबकि सीएनजी की कीमत मात्र 49 रुपए प्रति किग्रा है। एक लीटर डीजल में गाड़ी 3 किमी चलती है, जबक सीएनजी से उससे करीब डेढ़ गुना अर्थात 4.5 किमी चलती है, लेकिन किराए में किसी प्रकार की कमी नहीं की जाएगी।

परिवहन समिति सभापति बंटी कुकड़े व परिवहन व्यवस्थापक शिवाजी जगताप ने बताया कि, वह 6 माह में खर्च का आंकलन किया जाएगा। दोनों में कितना अंतर है और कितनी बचत हो रही है। इसके बाद सभी 170 बसों में सीएनजी किट लगाई जाएगी। ग्रीन अर्थात इथेनॉल पर चलने वाली बसों के बारे में उन्होंने कहा कि, उनका 10.90 करोड़ रुपए बकाया है और हम नए एमओयू के तहत एक बार फिर उन बसों को चलाने की तैयारी कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक बसों के लिए बुलाए गए टेंडर में सिर्फ एक ही निविदाधारक आया, उस पर विचार किया जा रहा है। इसके पूर्व शुरू हुई आपली बस व इथेनाल से चलने वाली बसों का हाल देखते हुए यह कदम कितना सार्थक होगा यह आने वाला समय ही बताएगा।