बंद खदानों में सुरंग बनाकर की जा रही कोयला की चोरी : माफिया सक्रिय

Coal stolen by making tunnels from closed mines in chhindwara
बंद खदानों में सुरंग बनाकर की जा रही कोयला की चोरी : माफिया सक्रिय
बंद खदानों में सुरंग बनाकर की जा रही कोयला की चोरी : माफिया सक्रिय

डिजिटल डेस्क, परासिया/छिंदवाड़ा। पेंच क्षेत्र की रावनवाड़ा उपक्षेत्र अंतर्गत रावनवाड़ा, हर्रई की बंद ओपन कास्ट माइंस और दीघावानी के पेंचईस्ट स्थित सेठिया के डम्पिंग यार्ड में कोल माफिया सक्रिय है। यहां डम्पिंग यार्ड से कोयला एकत्रित करने, OCM में सुरंग खोदकर कोयला निकालने का काम मजदूरों से जान जोखिम में डालकर करवाया जा रहा है। वहीं पुलिस और केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की सक्रियता के बाद भी अवैध कारोबारियों की गतिविधियों पर अंकुश नहीं लगना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

कोल माफिया द्वारा मजदूरों से बंद हो चुकी OCM में घुस कर सुरंग बनाकर कोयला खनन करवाया जा रहा है। यहां 20-25 मजदूर एक साथ अपनी जान जोखिम में डालकर अंधेरी सुरंग में घुसकर कोयला खनन करते हैं, जिसे बोरियों में भरकर आटो, जीप, वेन अथवा ट्रैक्टर ट्राली से बाहरी क्षेत्र में सप्लाई किया जा रहा है। यहां हर्रई पंचायत की 14-15 नंबर बंद OCM में जमकर अवैध उत्खनन जारी है। कोल माफिया ने OCM में कई जगह सुरंग बना ली हैं। यहां दिन मेें मजदूर कोयला उत्खनन करते हैं और रात के अंधेर में उस कोयले का परिवहन किया जाता है। यहां प्रतिदिन 20 से 25 ट्राली कोयला आसपास के ईंट भट्टों में सप्लाई हो रहा है।

यहां हो रहा अवैध खनन
हर्रई में 14-15 नंबर बंद OCM, रावनवाड़ा के आमा नाला स्थित OCM, रावनवाड़ा थाना के पीछे, सिद्धबाबा बंद OCM के समीप, पेंच ईस्ट OCM, छिंदा की बंद OCM में अवैध कोयला खनन और परिवहन धड़ल्ले से जारी है। विगत डेढ़ माह पहले रावनवाड़ा पुलिस सहायता केन्द्र प्रभारी जेपी बघेल ने जेसीबी मशीन से अवैध खनन स्थल को बंद करवाया था। उनके स्थानांतरण के बाद पुन: कोल माफिया ने यहां अपनी सक्रियता बढ़ा दी है।

यहां से होता अवैध परिवहन
अवैध खनन से निकला कोयला ढाला और हर्रई के जंगल मार्ग से खिरसाडोह और कोसमी होते हुए गांगीवाड़ा के ईंट भट्टों में सप्लाई हो रहा है। रात में कोयला से भरी ट्रैक्टर ट्रॉलियां बीजी सायडिंग क्षेत्र में परासिया बायपास मार्ग से खिरसाडोह होकर भी गुजरती हैं। वहीं शिवपुरी की बंद OCM से निकलने वाला कोयला को ट्रैक्टर ट्राली सहित जीप, वेन, कार के अंदर बोरियों में भरकर पलटवाड़ा और कोसमी होते हुए छिंदवाड़ा और गांगीवाड़ा के ईंट भट्टा में पहुंचाया जा रहा है।

इनका कहना है-
अवैध कोयला खनन और परिवहन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होती हैं। यह सिलसिला जारी रहेगा।
मंगल सिंह धुर्वे, टीआई शिवपुरी थाना

Created On :   24 May 2018 1:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story