महाकौशल में कड़ाके की ठंड, ओस बनी बर्फ

Cold in mahakaushal area, Dew turn into snow, schools are closed
महाकौशल में कड़ाके की ठंड, ओस बनी बर्फ
महाकौशल में कड़ाके की ठंड, ओस बनी बर्फ

डिजिटल डेस्क । महाकौशल क्षेत्र तथा आस पास के दर्जन भर जिले एक बार फिर शीत लहर की चपेट में है। बीती रात का पारा पांच डिग्री से भी नीचे पहुंच गया। अमरकंटक तथा अनूपपुर की कई मैदानी स्थानों में मंगलवार की सुबह पारा लुढ़ककर 2 डिग्री पर आ गया। ओस की बूंदों ने बर्फ की शक्ल ले ली। जबलपुर, सिवनी, दमोह, कटनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, उमरिया, अनूपपुर आदि सभी स्थानों पर मंगलवार की सुबह कपकपा देने वाली ठंड थी। दिन का तापमान भी 7 डिग्री तक लुढ़क गया है । पूरा क्षेत्र शीत लहर की चपेट में है।  रात में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में यह तापमान 3 डिग्री तक पहुंच गया है। आगामी तीन दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने की संभावना जताई जा रही है।
 

नर्सरी से पांचवी तक कक्षाओं की छुट्टी-दो दिन तक नहीं लगेंगी कक्षाएं
शीतलहर को देखते हुए छिंदवाड़ा, जबलपुर आदि जिले के सभी शासकीय-अशासकीय सीबीएसई स्कूल के प्ले से पांचवीं कक्षा तक का अवकाश घोषित कर दिया गया है। कलेक्टर श्रीनिवास शर्मा ने आदेश जारी करते हुए दो दिन 29 और 30 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी घोषित की है। स्कूलों के अलावा सभी आंगनबाड़ी को भी इन दो दिन तक बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं। इस आदेश के अनुसार जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्र एवं सीबीएसई और एमपी बोर्ड के सभी शासकीय -अशासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों का 29 और 30 जनवरी को अवकाश घोषित किया गया है। शीतलहर को दृष्टिगत रखते हुए सिर्फ नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों का अवकाश है, जबकि संस्थाएं यथावत लगेंगी।
 

तीन दिन बाद निकली धूप
वहां शहडोल में सोमवार को तीन दिन बाद धूप निकली। हालांकि दिन में धूप का असर कम ही दिखाई दिया। तापमान में गिरावट के चलते सुबह फसलों पर ओस की बूंदें ठहरी हुई दिखाई दी। धूप निकलने से ओस गायब हो गई। दोपहर में धूप निकलने  के बाद 5 किमी प्रति घंटे की गति से चली सर्द हवाओं जोरदार ठंड का एहसास कराया। शाम होते तो ठंड और बढ़ गई। दिनभर तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहा। मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल के वैज्ञानिकों के मुताबिक जब दिन का तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री और रात का तापमान 10 डिग्री से कम हो तो कोल्ड डे कहलाता है। जब दिन का तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री से और रात का तापमान 10 डिग्री से कम हो तो सीवियर कोल्ड डे माना जाता है। पिछले दो दिनों से दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे चल रहा है।

Created On :   29 Jan 2019 8:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story