नागपुर में 15 से खुलेंगे कॉलेज, सिलेबस घटेगा, उपस्थिति भी अनिवार्य नहीं

College to open in Nagpur from 15, syllabus will decrease, attendance is not mandatory
नागपुर में 15 से खुलेंगे कॉलेज, सिलेबस घटेगा, उपस्थिति भी अनिवार्य नहीं
नागपुर में 15 से खुलेंगे कॉलेज, सिलेबस घटेगा, उपस्थिति भी अनिवार्य नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने 15 फरवरी से संबद्ध कॉलेज को प्रत्यक्ष रूप से शुरू करने की अनुमति दी है। यूनिवर्सिटी ने इस संबंध में अधिकृत पत्र जारी कर दिया है। यूनिवर्सिटी ने महाविद्यालयों को 50 प्रतिशत विद्यार्थी क्षमता से शुरू करने को कहा है। कॉलेज में कक्षाएं रोटेशन पद्धति से लगेंगी। विद्यार्थियों के लिए सत्र में 75% उपस्थिति की शर्त भी हटा दी गई है। यही नहीं, यूनिवर्सिटी ने यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में सिलेबस कम करने का भी फैसला लिया है।

नागपुर विश्वविद्यालय ने सभी महाविद्यालयों से पूछा है कि उनके यहां अब तक कितना पाठ्यक्रम पूरा हो चुका है? सभी कॉलेजों की स्थिति जानने के बाद पाठ्यक्रम घटाने पर घोषणा की जाएगी। कॉलेज आने वाले शिक्षकों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों की कोरोना जांच कराने के लिए यूनिवर्सिटी ने सभी महाविद्यालयों को अपने-अपने जिलाधिकारियों से संपर्क करने को कहा है। 9 फरवरी को हुई यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल ने यह फैसला लिया था, जिसके बाद हाल ही में यूनिवर्सिटी ने यह अधिसूचना जारी की है। जिन पाठ्यक्रमों में प्रैक्टिकल मोड में पढ़ाई जरूरी होती है, उनके विद्यार्थियों को कॉलेज में होने वाली प्रत्यक्ष कक्षा में आना होगा। वहीं जिन पाठ्यक्रमों में थ्योरी आधारित पढ़ाई होती है, उनकी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू रहेंगी। 

हो रही थी कॉलेज शुरू करने की मांग 
पिछले साल मार्च में लॉकडाउन लगने के बाद से ही महाविद्यालयों में प्रत्यक्ष कक्षाएं बंद हैं। विद्यार्थियों को ऑनलाइन मोड में पढ़ाया जा रहा है। लेकिन बीते कुछ समय से विद्यार्थी संगठनों की ओर से लगातार कॉलेज शुरू करने की मांग की जा रही थी। 

सर्वाधिक सीटें एम.कॉम में बढ़ाई गईं
राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय से संलग्नित कॉलेजों में पीजी पाठ्यक्रमों में कुल 1375 सीट बढ़ाई हैं। इसमें सर्वाधिक सीट एम.कॉम में बढ़ाई गई हैं। जानकारी के अनुसार, यूनिवर्सिटी ने एम.कॉम में 668, एम.कॉम प्रोफेशनल में 48, एमएससी में 412 और एमएसडब्लू में 247 सीट बढ़ाई है। विश्वविद्यालय ने साफ किया है कि इन अतिरिक्त सीटों पर विश्वविद्यालय केंद्रीय प्रवेश पद्धति से प्रवेश देगा। यूनिवर्सिटी ने इसके लिए टाइमटेबल भी जारी किया है।

13 से 16 फरवरी तक यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन स्वीकारे जाएंगे। 17 फरवरी को प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी होगी। 17 व 18 फरवरी तक दावे आपत्ति स्वीकारे जाएंगे। 19 फरवरी शाम 5 बजे अंतिम मेरिट लिस्ट जारी होगी। पहले राउंड के लिए 20 और 21 फरवरी को ऑप्शन फॉर्म भरे जाएंगे। 22 को अलॉटमेंट सूची जारी होगी। 23 से 25 फरवरी तक कॉलेज में प्रवेश निश्चित कराए जाएंगे। दूसरा कैप राउंड नागपुर यूनिवर्सिटी द्वारा अमरावती रोड़ स्थित कैंपस के ग्रामगीता भवन में होगा।

Created On :   13 Feb 2021 8:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story