दैनिक भास्कर हिंदी: रंग बदल रहा कोरोना , बुखार, खांसी-जुकाम ही नहीं डायरिया भी हो तो सावधानी जरूरी  

March 23rd, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना को लेकर आमलोगों में डर खत्म हो गया है। इसलिए संक्रमण बढ़ रहा है। लक्षण होने के बावजूद लोग जांच कराने नहीं जा रहे हैं। इसी तरह की लापरवाही पर बुखार निमोनिया का रूप ले रहा है। इस तरह की लापरवाही भारी भी पड़ रही है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, विशेषज्ञ कह रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो लोग अस्पताल भी देरी से पहुंच रहे हैं, इसलिए स्थिति गंभीर हो रही है। दूसरी ओर, कोरोना के लक्षणों में भी बदलाव आया है। डायरिया का लक्षण इसी में से एक है। अब डायरिया होने पर भी सचेत हो जाने की सलाह विशेषज्ञ दे रहे हैं। 

दवाई लेकर दबाते हैं बुखार
विशेषज्ञों की मानें तो, कोविड लक्षणों में बदलाव हुआ है। अभी सर्दी-खांसी और दूसरी परेशानी कम हो गई है। शुरुआत में बुखार के लक्षण रहते हैं, जिस पर मरीज ध्यान नहीं देते। दवाई लेकर दबाने की कोशिश करते हैं।  इसके बाद वह निमोनिया में बदल जाता है। इसके कारण परेशानी होती है। साथ ही, मौसम मंे बदलाव होने के कारण कोविड मरीजों में डायरिया के लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं। डायरिया से ज्यादा परेशानी हो रही है। 

बुखार का लक्षण सामान्य
अभी मरीजों में डायरिया के लक्षण भी देखने काे मिल रहे हैं। इसके साथ कोरोना में बुखार का लक्षण सामान्य है। बुखार होने के बाद भी लोग लापरवाही बरतते हैं।  -डॉ. मनीष श्रीगिरिवर, चिकित्सा अधीक्षक, एम्स, नागपुर
 

खबरें और भी हैं...