ट्रेन में सामान चोरी होने पर मोबाइल एप पर दर्ज करा सकेंगे शिकायत

Complaint of stolen luggage in train can be filed on mobile app
ट्रेन में सामान चोरी होने पर मोबाइल एप पर दर्ज करा सकेंगे शिकायत
ट्रेन में सामान चोरी होने पर मोबाइल एप पर दर्ज करा सकेंगे शिकायत

डिजिटल डेस्क, मुंबई। यात्रियों के सामान चोरी होने की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ऐप का सहारा लेगी। जल्द ही ऐसा ऐप तैयार किया जाएगा जिसमें यात्री ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसके बाद ट्रेन में मौजूद टीटीई, आरपीएफ, जीआरपी जवान और दूसरे रेलवे कर्मचारी भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया देंगे। आरपीएफ महानिदेशक अरुण कुमार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मुंबई में स्थित पश्चिम रेलवे मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में अरूण कुमार ने कहा कि रेल यात्रा के दौरान सामानों की चोरी के मामले में कई बार यात्री सो रहे होते हैं या उनका ध्यान नहीं होता। बाद में जब चोरी का पता चलता है, तो ट्रेन काफी आगे जा चुकी होती है।

यात्री उस स्टेशन पर शिकायत दर्ज कराते हैं, जहां उन्हें चोरी की जानकारी मिलती है। इसलिए जांच में परेशानी होती है और चोर बच जाते हैं। इसीलिए शिकायत के लिए ऐप बनाने के प्रस्ताव पर विचार चल रहा है। कई बार चोर एसी गाड़ियों का टिकट खरीदकर वारदात को अंजाम देते हैं ऐसे में तुरंत शिकायत मिलने पर टीटीई इस बात की जांच कर सकता है कि कहीं कोई संदिग्ध यात्री बीच में तो नहीं उतरा। शिकायत करने वाले यात्रियों को कंप्लेन नंबर दिया जाएगा जिसके मुताबिक वे आगे छानबीन के बारे में जानकारी ले सकेंगे।

दलालों पर शिकंजा कसने के लिए साइबर सेल
टिकट बुकिंग के लिए रेलवे से तेज ऐप का इस्तेमाल करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए रेलवे अलग से साइबर सेल बनाने पर भी विचार कर रहा है। अरुण कुमार ने बताया कि आरपीएफ ने टिकट दलालों पर शिकंजा कसने के लिए इस त्योहारी सीजन में देश के 110 शहरों में एक साथ छापेमारी करते हुए 600 आरोपियों को गिरफ्तार किया और 12 करोड़ के टिकट बरामद किए। लेकिन अरुण कुमार ने स्वीकार किया कि आरोपी जिस तरह अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहे हैं उनसे निपटने के लिए विशेष साइबर सेल की जरूरत है रेलवे बोर्ड को इसकी जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा कि फिलहाल हम फर्जी टिकट बुक कराने वालों की पहचान के लिए आईआरसीटीसी से सारी जानकारी मंगा रहे हैं।

10 हजार पद के लिए एक करोड़ आवेदन
अरुण कुमार ने बताया कि आरपीएफ में रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। कुल 9739 कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों की भर्ती हो रही है। इसके लिए 95 लाख 51 हजार लोगों ने आवेदन किया। महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर 4517 महिला जवानों की भर्ती की जा रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा के लिए 47 स्टेशनों पर एकीकृत सुरक्षा व्यवस्था लागू की जाएगी। साथ ही क्विक रिस्पांस टीम अत्याधुनिक अधियारों से लैस की जाएगी।
 

Created On :   16 Nov 2018 2:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story