comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

वैक्सीन पर राजनीति: कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- सरकार के लिए सस्ता, जनता के लिए महंगा टीका

January 17th, 2021 17:31 IST
वैक्सीन पर राजनीति: कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- सरकार के लिए सस्ता, जनता के लिए महंगा टीका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस ने एक बार फिर मोदी सरकार को घेरते हुए उनके काम पर आपत्ति जताई हैं। कोरोना के खिलाफ टीकाकरण शुरु हो गया है। जिसके साथ टीके के दामों को लेकर राजनीति भी गरमा गई है। कांग्रेस ने सरकार से मुफ्त टीका मिलने वाले लोगों की संख्या मांगी है। इतना ही नहीं कांग्रेस ने बाजार में भी बिकने वाले टीकों की कीमतों पर सवाल उठाया है। आज कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा, "हमने 2011 में देश को पोलियो मुक्त बनाया है। आज से पहले टीकाकरण कभी प्रचार का माध्यम नहीं बना। टीकाकरण आपदा का अवसर नहीं हो सकता है।" 

बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन प्रोसेस में दो दफा टीके लगाये जाने है मतलब वैक्सीन के दो डोज़ लेना जरूरी है। जिसपर सुरजेवाला ने कहा कि- " वैक्सीन के एक डोज़ की कीमत बाजार में एक हजार रुपये है। ऐसे में प्रति व्यक्ति को दो डोज़ के लिए दो हजार रुपये चुकाने होंगे। कंपनी सरकार को 200 रुपये प्रति डोज़ के हिसाब से वैक्सीन बेच रही है। वहीं लोगों को 1600 रुपये अतिरिक्त का भुगतान करना होगा। ऐसे में देश के 100 करोड़ लोगों को एक लाख 60 हजार करोड़ रुपये देने होगें। क्या मोदी सरकार ने इस बात पर विचार कर लिया है इसका कोई हल निकाला गया है।" 

सुरजेवाला ने कहा कि "आज से पहले वैक्सीन को प्रचार या ग्राफिक्स का माध्यम कभी नहीं बनाया गया था। ये याद रखना चाहिए कि टीकाकरण एक जनसेवा है। ये राजनीतिक या अवसरवादिता का मौका नहीं है। ये आपदा में अवसर नहीं हो सकता है। प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार को कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देने होंगे जो देश के 135 करोड़ लोग जानना चाहते हैं। जैसे- कोरोना का फ्रीक मिलेगा? कैसे मिलेगा और कहां मिलेगा? देश में कितने लोगों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी? देशवासियों को निशुल्क कोरोना वैक्सीन कहां से मिलेगा?" 

कमेंट करें
Ryas7