दैनिक भास्कर हिंदी: कांग्रेस महासचिव पटेल ने किया आत्मदाह का प्रयास

March 5th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कांग्रेस के प्रदेश महासचिव जिया पटेल ने आत्मदाह का प्रयास किया। हिंगना मार्ग स्थित दादासाहब कालमेघ स्मृति दंत महाविद्यालय में पटेल की बेटी अध्ययन कर रही है। थ्योरी में आठ में से सात विषय में बेटी को शून्य अंक मिलने से पटेल संतप्त थे।उन्होंने  महाविद्यालय में ही शरीर पर पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह का प्रयास किया। इस घटना को लेकर खलबली मची है। 

यह कारण बना
 पटेल की बेटी रुजैना पटेल  दादासाहेब कालमेघ स्मृति दंत महाविद्यालय में अंतिम वर्ष की विद्यार्थी है। अक्टूबर 2020 में परीक्षा हुई थी। 19 दिसंबर 2020 को परिणाम आए। पुनर्मूल्यांकन की तारीख 26 दिसंबर थी। इस प्रक्रिया के तहत अंितम परिणाम 2021 को आया। रुजैना को महाविद्यालय ने अांतरिक ( इंटर्नल) अंक शून्य दिये। बताया गया कि वह छात्रा महाविद्यालय में अनुपस्थित रही है। 

अदालत की भी बात नहीं मानी
शून्य अंक मिलने से परेशान रुजैना ने महाविद्यालय प्रबंधन को निवेदन दिया। मौखिक चर्चा भी की। कोई जवाब नहीं मिलने पर पिता जिया पटेल ने इस मामले को लेकर आमरण अनशन करने की चेतावनी दी। इस बीच जिया पटेल ने बांबे उच्च न्यायालय की नागपुर खंडपीठ में याचिका दर्ज की। पटेल ने बताया कि उनकी बेटी हृदयरोगी है। ऐसे िवद्यार्थी की अतिरिक्त परीक्षा लेने का प्रावधान विद्यापीठ कानून में है। पटेल के निवेदन पर उच्च न्यायालय ने रुजैना की अतिरिक्त परीक्षा लेने के आदेश दिए। यह भी आदेश दिए कि अतिरिक्त परीक्षा लेकर नई मार्क्सशीट विद्यापीठ को भेजी जाए। उसके अनुसार 28 फरवरी से 4 मार्च तक रुजैना की परीक्षा ली गई, लेकिन मार्क्सशीट विद्यापीठ को भेजने से इनकार कर दिया गया। 

पुलिस ने मामला शांत कराया 
महाविद्यालय की ओर से बताया गया कि अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की पुनर्परीक्षा 7 मार्च 2021 को है। उनके परीक्षा परिणाम के साथ रुजैना की मार्क्सशीट भी भेजी जाएगी। महाविद्यालय प्रशासन से संतप्त जिया पटेल ने अपने सहयोगियों के साथ महाविद्यालय में पहले तो विवाद किया। फिर आत्मदाह का प्रयास किया। सूचना मिलने पर हिंगना पुलिस महाविद्यालय में पहुंची। मामला शांत किया गया। बाद में महाविद्यालय के अधिष्ठाता गीतेश बर्फीवाला के साथ बैठक की गई। पटेल की बेटी की मार्क्सशीट तैयार करके नाशिक विद्यापीठ को भेजी गई।