प्रियंका गांधी का मोदी सरकार से सवाल- क्या स्वास्थ्य सेवाओं से बड़ा है नया संसद भवन और पीएम आवास ?

Congress General Secretary Priyanka Gandhi targets Modi government
प्रियंका गांधी का मोदी सरकार से सवाल- क्या स्वास्थ्य सेवाओं से बड़ा है नया संसद भवन और पीएम आवास ?
प्रियंका गांधी का मोदी सरकार से सवाल- क्या स्वास्थ्य सेवाओं से बड़ा है नया संसद भवन और पीएम आवास ?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस संक्रमण के बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। कोरोनावायरस के खिलाफ भाजपा द्वारा जीत का ऐलान किए जाने पर प्रियंका ने सवाल किया। क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया आवास, नया संसद भवन स्वास्थ्य सुविधाओं से ज्यादा जरुरी है ?

प्रियंका गांधी ने कहा कि भारत में कोविड की दूसरी लहर के दौरान लोगों को आईसीयू बेड, अस्पताल के बिस्तर और ऑक्सीजन की भारी कमी का सामना करना पड़ा। पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए, उत्तर प्रदेश के लिए कांग्रेस प्रभारी प्रियंका गांधी ने कहा, प्रधानमंत्री कोविड पर जीत के नकली प्रचार में लगे हुए थे, जब देश के लोगों को ऑक्सीजन, आईसीयू, वेंटिलेटर और अस्पताल के बिस्तरों की भारी कमी का सामना करना पड़ा। लेकिन सरकार ने उस पर ध्यान नहीं दिया।

प्रियंका गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने पिछले साल सितंबर में कहा था कि भारत में 2,27,972 ऑक्सीजन बेड हैं। लेकिन यह 36 प्रतिशत घटकर 1,57,344 रह गई। कांग्रेस नेता ने कहा कि इसी अवधि के दौरान आईसीयू बेड 66,638 से घटकर 36,008 हो गए और वेंटिलेटर बेड 33,024 से घटकर 23,618 हो गए, जिसमें 28 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

दिल्ली का उदाहरण देते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि पिछले साल जुलाई में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 10 हजार बिस्तरों वाले आईटीबीपी के अस्थायी चिकित्सा केंद्र का उद्घाटन किया था। इस साल 7 फरवरी को सेंटर बंद कर दिया गया था। उन्होंने कहा, कोविड की दूसरी लहर के दौरान, यह चिकित्सा केंद्र केवल 2,000 बिस्तरों के साथ उपलब्ध था।

प्रियंका गांधी ने सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि स्वास्थ्य पर संसद की स्थायी समिति ने दूसरी लहर की चेतावनी दी थी और अस्पताल के बेड, ऑक्सीजन की उपलब्धता पर ध्यान देने की भी सिफारिश की थी। लेकिन सरकार का ध्यान कहीं और था। सरकार पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि जिस समय सरकार ने कोविड पर जीत की घोषणा की, वह आरोग्य सेतु ऐप पर अस्पताल के बिस्तरों की उपलब्धता का उचित डेटा प्रदान करने में असमर्थ थी। लोगों को अस्पताल के बिस्तर के लिए दर-दर भटकना पड़ा।

उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र के संबंध में सरकार की गंभीरता पर भी सवाल उठाया और कहा, 2014 में सत्ता में आने के बाद, भाजपा सरकार ने स्वास्थ्य बजट में 20 प्रतिशत की कटौती की और 15 नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा, 15 नए एम्स में से कोई भी आज संचालित नहीं है।

Created On :   5 Jun 2021 10:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story