दैनिक भास्कर हिंदी: लोकसभा चुनाव के लिए इन सीटों की अदला-बदली करेंगे कांग्रेस-राकांपा

August 31st, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आगामी लोकसभा चुनाव में मिलकर चुनाव मैदान में उतर रही कांग्रेस-राकांपा कुछ सीटों की अदला-बदली करना चाहती हैं। अपने उम्मीदवारों की जीत निश्चित करने के लिए राकांपा इस बार नई चेहरों को अधिक मौका देगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार राकांपा चाहती है कि कांग्रेस के साथ गंठबंधन फाईनल होने के साथ कुछ सीटों की अदला-बदली भी हो जाए। इनमें रावेर, नंदुरबार, पुणे, भंडारा-गोंदिया, अहमदनगर व अकोला लोकसभा सीट शामिल है। राकांपा सूत्रों के अनुसार पार्टी रावेर व भंडारा-गोंदिया सीट कांग्रेस को देने उसके बदले में कांग्रेस से नंदुरबार व पुणे सीट लेना चाहती है।

फिलहाल रावेर सीट पर भाजपा और गोंदिया-भंडारा सीट पर राकांपा का कब्जा है। जबकि नंदुरबार सीट से राकांपा से भाजपा में गए  विजय कुमार गावित की बेटी हिना गावित भाजपा सांसद हैं। पुणे राकांपा का गढ़ माना जाता है, लेकिन फिलहाल इस सीट पर भी भाजपा का कब्जा है। जबकि अहमदनगर सीट कांग्रेस लेना चाहती है। विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखेपाटील के बेटे डा सुजोय विखेपाटील इस सीट से बतौर कांग्रेस उम्मीदवार चुनाव लड़ना चाहते हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट से राकांपा से राजीव राजले उम्मीदवार थे। अकोला सीट से राकांपा अपना उम्मीदवार उतारना चाहती है। 2014 के लोकसभा चुनाव में यह सीट कांग्रेस के पास थी।

अमरावती से खोडके को मिल सकती है उम्मीदवारी
पिछले दिनों कांग्रेस छोड़ कर फिर से राकांपा में शामिल होने वाले संजय खोडके को अमरावती सीट से राकांपा की उम्मीदवारी मिलने की उम्मीद है। 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने इस सीट से निर्दलिय विधायक रवि राणा की पत्नी नवजोत राणा को टिकट दिया था। इससे नाराज होकर खोडके ने राकांपा से इस्तीफा दे दिया था। विधायक राणा फिलहाल सरकार के समर्थन देने वाले निर्दलिय विधायकों के नेता हैं और मुख्यमंत्री से उनके अच्छे रिश्ते हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार पार्टी इस बार मावल, बुलडाणा, परभणी, जलगांव, अहमदनगर से उम्मीदवार बदलना चाहती है।

इन सीटों से पिछला चुनाव हारे उम्मीदवारों को इस बार टिकट मिलने की कम ही संभावना है। जबकि माढा, सतारा, कोल्हापुर, रायगढ, दिंडोरी, कल्याण व ठाणे से पिछले चुनाव में उतरे उम्मीदवारों को फिर से मौका मिलने वाला है। नाशिक में छगन भुजबल, शिरुर से दिलीप वलसे-पाटील लव माढा में विजय सिंह मोहिते पाटील ही उम्मीदवारी तय करेंगे।     
 

खबरें और भी हैं...