दैनिक भास्कर हिंदी: जियो नेटवर्क पर मतगणना की वेबकास्टिंग पर कांग्रेस को आपत्ति, चुनाव आयोग में शिकायत

December 10th, 2018

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। मतगणना की वेबकास्टिंग भी होगी, लेकिन इस वेबकास्टिंग से जियो कंपनी का नाम जुड़ने से विवादों में आ गई है। दरअसल, कांग्रेस ने जियो कंपनी के नेटवर्क पर वेबकास्टिंग करने पर आपत्ति जताई है। कांग्रेस का कहना है कि जियो कंपनी के कर्मचारी विभिन्न उपकरण लेकर स्ट्रांग रूम के आसपास काम कर रहे हैं। ऐसे में EVM मशीन में गड़बड़ी की संभावना बढ़ गई है। कांग्रेस ने सरकारी कंपनी BSNL के नेटवर्क पर वेबकास्टिंग कराने की मांग को लेकर रविवार को मध्य प्रदेश चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा है।

चुनाव आयोग से की गई शिकायत में कांग्रेस ने कहा कि मतगणना स्थल पर वेबकास्टिंग और सीसीटीवी के नाम पर गुजरात की संघवी इंफोटेक कंपनी के कर्मचारी घूम रहे हैं। इस संबंध में कई बार अधिकारियों से कहा गया और शिकायत भी की गई, लेकिन कोई भी कार्रवाई नहीं की गई। कांग्रेस ने कहा कि स्ट्रांग रूम के बाहर बार-बार लाइट भी आती जाती रहती है। ऐसे में EVM मशीन से छेड़छाड़ की बात से इनकार नहीं किया जा सकता है। शिकायत में ये भी कहा गया है कि इस तरह का कार्य न तो मतगणना स्थल पर होना चाहिए और न ही स्ट्रांग रूम के पास। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मांग करते हुए कहा कि जियो की वेबकास्टिंग पर तत्काल रोक लगाकर इसे BSNL से करवाई जाए, नहीं तो मतगणना दिवस पर अनुचित स्थिति भी बन सकती है।

ये कोई पहला मौका नहीं है जब कांग्रेस ने EVM गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की हो। इससे पहले भी कांग्रेस EVM मशीन में गड़बड़ी करने के आरोप लगा चुकी है। रविवार को की गई शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने कांग्रेस को कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। ऐसे में अब ये देखना होगा कि इस मामले में आखिर चुनाव आयोग क्या कार्रवाई करता है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को वोट डाले गए थे और नतीजे 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। मतगणना से पहले आए एग्जिट पोल्स में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है। हालांकि कांग्रेस का पलड़ा थोड़ा भारी बताया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...