दैनिक भास्कर हिंदी: मेट्रो में हादसा: ट्रक की चपेट में आने से मजदूर की मौत

April 24th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महा मेट्रो निर्माणकार्य के दौरान बुधवार की तड़के एक दर्दनाक हादसा हो गया। निर्माणकार्य के दौरान ट्रक रिवर्स लेते समय एक मजदूर आ गया। जिससे उसकी जगह पर ही मौत हो गई। शव को मेडिकल  भेजा गया है। घटना के बाद यहां लोगों की भीड़ लग गई थ। हालांकि सुबह का वक्त रहने से हादसे के बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं मिल पाई थी।

उल्लेखनीय है कि नागपुर शहर में तेजी से मेट्रो रेल का विकास हो रहा है। शहर के चारों दिशा में मेट्रो की लाइन बिछाई जा रही है। कहीं पर जमीन स्तर पर यह लाइनें बन रही है तो कई  जगह  रास्ते के बीचों-बीच प्लेटफार्म बनाया जा रहा है। जो किसी चुनौती से कम नहीं है। कई बार इस कार्य के दौरान ट्रैफिक जाम से लेकर रास्ते बंद होने की स्थिति निर्माण हो जाती है।  गंभीर घटनाएं भी होती है। इसी तरह बुधवार को भी एक घटना में मेट्रो में काम करनेवाले एक मजदूर को जान से हाथ धोना पड़ा । रीच-1 अंतर्गत बर्डी से खापरी तक का मेट्रो मार्ग बन गया है। यह सेक्शन मेट्रो के लिए शुरू भी कर दिया गया है। लेकिन इसमें कई स्टेशन ऐसे भी हैं जिनके काम पूरे नहीं हुए हैंं। ऐसे में इन स्टेशनों को पूरा करने का काम तेजी से किया जा रहा है।

बुधवार को हुई घटना इसी सेक्शन अंतर्गत हुई है। रहाटे कॉलोनी मेट्रो स्टेशन का काम चल रहा था। सुबह 4.30 से 5.30 के दौरान एक ट्रक यहां निर्माण सामग्री लेकर पहुंचा था। निर्माण सामग्री खत्म होने के बाद ट्रक वापसी के लिए निकलनेवाला था। उल्टी दिशा से लगे रहने के कारण सड़क पर सीधे आने के लिए उसे रिवर्स लेना जरूरी था। इस बीच तालमेल की कमी कहें या लापरवाही  डुग्गु गोयक (31) निवासी बंगाल ट्रक के पीछे ही खड़ा था। ऐसे में रिवर्स लेते समय वह ट्रक की चपेट में आ गया। घटना के बाद शोर-शराबा होने से ट्रक चालक को इसकी जानकारी मिली। लेकिन तब तक देर हो चुकी  थी। घायल कर्मचारी की सूत्रों के अनुसार वहीं मौत हो गई थी। घटना के तुरंत बाद ही संबंधित अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई। शव को मेडीकल भेजा गया। खबर लिखे जाने तक हादसे की तफ्तीश जारी  थी।