सड़क निर्माण में आ गया दूसरा मजबूत विकल्प , जानिए क्या कहता है PWD

construction of road can be done without increasing the thickness of road
सड़क निर्माण में आ गया दूसरा मजबूत विकल्प , जानिए क्या कहता है PWD
सड़क निर्माण में आ गया दूसरा मजबूत विकल्प , जानिए क्या कहता है PWD

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अब बगैर मोटाई (सड़क की ऊंचाई) बढ़ाए ही सड़क की मरम्मत व निर्माण कार्य किया जा सकता है। बार-बार किए जाने वाले मरम्मत से सड़क की मोटाई बढ़ने से कई परेशानियां होती हैं, जिससे अब निजात मिल जाएगी। यह कहना है इंडियन रोड कांग्रेस आयोजन समिति के अध्यक्ष व लोक कर्म विभाग नागपुर के मुख्य अभियंता उल्हास देबडवार का। वे इंडियन रोड कांग्रेस के 79वें अधिवेशन के उद्घाटन अवसर पर मीडिया से चर्चा कर रहे थे। 

समय व मटेरियल की भी बचत
मुख्य अभियंता ने बताया कि सड़क खराब होने, गिट्टी या डामर निकलने पर सड़क की मरम्मत की जाती है। इसी तरह सड़क काफी खराब होने पर उसका निर्माण भी करना पड़ता है। हर बार होनेवाली मरम्मत व निर्माण से सड़क की मोटाई (ऊंचाई) बढ़ जाती है। इससे घरों में बारिश का पानी घुसने के साथ ही कई तरह की समस्याएं निर्माण होती हैं। पूरी सड़क पर लेयर (थर) चढ़ाने से सामग्री भी ज्यादा लगती है। अब जिस जगह की गिट्टी या डामर निकला है, उसी जगह मरम्मत कर सड़क समतल की जाएगी। नई तकनीक से यह काम आसानी से होने के साथ ही काम में मजबूती भी रहेगी। समय व मटेरियल की भी बचत होगी। 

स्टील से भी मजबूत और टिकाऊ
सड़क निर्माण में मजबूती के लिए स्टील का इस्तेमाल होता है। अब स्टील का विकल्प आ गया है। यह स्टील से भी मजबूत व टिकाऊ है। इस नई तकनीक से कम समय व बगैर मोटाई बढ़ाए ही मजबूत सड़क का निर्माण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस सत्र में इंडियन रोड कांग्रेस कोर्स पास किया जाएगा। इसके बाद यह पब्लिक डोमेन में आ जाएगा। नई तकनीक से सड़क की सुरक्षा व मजबूती के अलावा दुर्घटनाआें में भी कमी आएगी। सत्र में रोड सेफ्टी मैन्युअल पर भी चर्चा होगी। इस दौरान आयोजन समिति के रमेश होतवाणी, राजू गायकवाड़, विवेक मिश्रा आदि उपस्थित थे। 

Created On :   23 Nov 2018 6:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story