कोरोना : वैक्सीनेशन के लिए 60 और ग्रामीण में 14 केंद्र तैयार

Corona: 60 centers ready for vaccination and 14 in rural
कोरोना : वैक्सीनेशन के लिए 60 और ग्रामीण में 14 केंद्र तैयार
कोरोना : वैक्सीनेशन के लिए 60 और ग्रामीण में 14 केंद्र तैयार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना से निजात पाने के लिए वैक्सीन की राह देख रहे लोगों के लिए अच्छी खबर। मनपा ने शहर में करीब 60 वैक्सीनेशन केंद्र तैयार किए हैं। मालूम हो कि 16 जनवरी से वैक्सीन उपलब्ध होने की घोषणा की गई है।

कोल्ड स्टोरेज भी तैयार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी से वैक्सीन उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। वैक्सीन को लेकर नागपुर शहर में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इसके लिए मनपा ने शहर में 60 और ग्रामीण में 14 केंद्र तैयार किए हैं। यहां पर सभी कर्मचारियों की ट्रेनिंग पूरी हो गई है। वैक्सीन स्टोरेज के लिए मनपा ने अपने 48 कोल्ड चेन प्वांइट तैयार कर लिए हैं। यहां पर पहले से दूसरी वैक्सीन रखी जाती है। इसी स्टोरेज प्वांइट का उपयोग कर सकते हैं।

कोविन एप को ऑपरेट करने की ट्रेनिंग भी पूरी
कोविन एप को किस तरह ऑपरेट करना है और किस तरह जानकारी डालनी है, इसकी भी ट्रेनिंग दे दी गई है। वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों को दी जाएगी। इसके लिए पहले से ही सूची तैयार कर ली गई है। उसका भी कार्य हो चुका है। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर काम करने वालों की भी ट्रेनिंग हो चुकी है। डाटा बेस हेल्थ वर्कर भी पूरी तरह मुस्तैद हैं।

ग्रामीण के 14 केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन
ग्रामीण के सभी केंद्रों पर भी वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां हो चुकी हैं। ग्रामीण के 49 प्राथमिक उपचार केंद्र और 12 ग्रामीण अस्पतालों में वैक्सीन को स्टोर करने की व्यवस्था हो चुकी है। 10 ग्रामीण अस्पताल, 2 उप जिला अस्पताल और 2 प्राथमिक उपचार केंद्रों से वैक्सीनेशन किया जाएगा। प्राथमिक उपचार केंद्र गोंदखेड़ी कलमेश्वर और बोरखेड़ी का इसके लिए चयन किया गया है। ग्रामीण में भी सभी तरह की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है, अब केवल वैक्सीन के आने का इंतजार है।
 
वैक्सीन कब तक आएगी, इसकी जानकारी नहीं

वैक्सीन को लेकर सभी ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। शहर में 60 वैक्सीनेशन केंद्र तैयार किए गए हैं। सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। सूची तैयार है। हालांकि वैक्सीन कब तक आएगी, इसकी जानकारी नहीं दी गई है।
-डॉ. संजय चिलकर, मनपा स्वास्थ अधिकारी

Created On :   11 Jan 2021 5:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story