दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर में बढ़ रहा कोरोना और स्कूल ले रहे ऑफलाइन परीक्षा

February 19th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नागपुर महानगरपालिका द्वारा शहर सीमा के स्कूल 8 फरवरी से शुरू करने का आदेश जारी होने के बाद स्कूलों ने प्रत्यक्ष कक्षाएं लेना शुरू कर दिया है। लेकिन अब नागपुर में बढ़ते कोराेना संक्रमण ने पालकों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। इसी बीच कुछ स्कूलों ने विद्यार्थियों की ऑफलाइन परीक्षा शुरू कर दी है, परीक्षा देने के लिए विद्यार्थियों के स्कूल पहुंचने के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर पाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में पालकों ने स्कूलों द्वारा ली जा रही ऑफलाइन परीक्षा पर सवाल खड़े किए हैं। शहर की एक नामी स्कूल ने  गुरुवार से अपने कक्षा 8वीं व 9वीं की परीक्षा शुरू की।

पालक नीलेश दुबे ने बताया कि जब वे अपनी बच्ची को लेने गए तो उन्होंने देखा कि स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग के कोई प्रबंध नहीं थे। स्कूल प्रबंधन भी विद्यार्थियों को रोक-टोक नहीं रहा था। ऑफलाइन परीक्षा देने सैकड़ों बच्चों को स्कूल आना ही पड़ा। ऐसी लापरवाही के कारण तो बच्चों में कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा होगा। उनके अनुसार स्कूलों को अपने दैनिक संचालन में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए। 

शिक्षा विभाग निरीक्षण करेगा 
इस मामले में प्राथमिक शिक्षाधिकारी चिंतामण वंजारी ने कहा कि विभाग ने स्कूलों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके ही कामकाज शुरू करने के आदेश दिए हैं। स्कूलों को यदि परीक्षा लेनी भी है तो उन्हें नियमों में रहकर लेनी होगी। लेकिन इस समस्या को रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने अपने अधिकारियों को शहर की बड़ी स्कूलों में भेज कर निरीक्षण करने के आदेश दिए हैं। ये अधिकारी स्कूलों में जाकर सोशल डिस्टेंसिंग के प्रबंधों का जायजा लेंगे।