कोरोना से जान गंवाने वाले सतरंजीपुरा के बुजुर्ग के कारण नागपुर बना कोराेना हॉटस्पाॅट

Corona Hotspot became due to Satranjipura elder who lost his life from Corona in Nagpur
कोरोना से जान गंवाने वाले सतरंजीपुरा के बुजुर्ग के कारण नागपुर बना कोराेना हॉटस्पाॅट
कोरोना से जान गंवाने वाले सतरंजीपुरा के बुजुर्ग के कारण नागपुर बना कोराेना हॉटस्पाॅट

डिजिटल डेस्क,  नागपुर। कोरोना के कारण जान गंवाने वाले मृतक के कारण अब तक 56 लोग कोविड 19 पाॅजिटिव हो चुके हैं। इनमें मृतक के परिवार, रिश्तेदार, पड़ोसी तक शामिल हैं। मृतक के परिवार के कुल 22 सदस्यों में से 18, मृतक के बीमार रहने के दौरान उसे मिलने आए 49 लोगों में 13 लोगों के साथ-साथ स्थानीय अस्पताल की एक परिचारिका, जहां मृतक ने उपचार कराया था, शामिल हैं। इनके अलावे अन्य 10 रिश्तेदार व पड़ोसी पॉजिटिव में शामिल हैं। ये 32 लोग मृतक के वास्तविक संपर्क के कारण पॉजिटिव हुए हैं जबकि अन्य 14 लोग संपर्क में आए लोगों के संपर्क में आकर पॉजिटिव हुए हैं। सतरंजीपुरा के 68 वर्षीय मृत मरीज के परिवार में अब तक केवल एक सदस्य की रिपोर्ट निगेटिव आई है जबकि चार की पेंडिंग है। शहर में अब तक पॉजिटिव पाए गए 98 मरीजों में 47 मरीज केवल सतरंजीपुरा के हैं। जबकि मोमिनपुरा के मरीजों की संख्या 10 है और शांतिनगर से 8 मरीज हैं। इन मरीजों में अधिकतर मृत मरीज के संपर्क के हैं। शांतिपुरा के मरीजों में मृत मरीज के भाई के पोते के परिवार के सदस्य हैं। मोमिनपुरा का टोपी व्यवसाई समेत कुछ मरीज इस चेन के नहीं हैं।   

अब तक हो चुकी है 235 की जांच
मृत मरीज के संपर्क में आए 235 लोगों की जांच हो चुकी है। इनमें वास्तविक संपर्क के 89 में 42 पॉजिटिव, 42 निगेटिव और 5 रिपोर्ट पेंडिंग है। अप्रत्यक्ष संपर्क के 146 लोगों में से 14 की रिपोर्ट पॉजिटिव, 65 की निगेटिव और 62 की पेडिंग है। फिलहाल पेंडिंग कुल 72 रिपोर्ट में से कुछ और रिपोर्ट पॉजिटिव आ सकती है

परिवार, पड़ोसी रिश्तेदार तक हुए संक्रमित
5 अप्रैल को मेयो में मृत सतरंजीपुरा के दीवानशाह काला झंडा निवासी 68 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट अगले दिन पॉजिटिव आई थी। मनपा की ओर से तत्काल उसके परिवार व रिश्तेदारों को शहर के विभिन्न क्वारंटाइन सेंटरों में आइसोलेट किया गया लेकिन इसके बावजूद इलाका कोरोना हॉट स्पॉट बन गया। अब तक सतरंजीपुरा से 47 मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें मृत मरीज का बेटा, बहू, तीन बेटियां, दामाद दूसरी बहू, साला, बहू के भाई और भाभी, बेटियों का परिवार शामिल है। इसके साथ ही शांतिनगर में रहने वाले रिश्तेदार व पड़ोसी, मिलने जुलने वाले लोग शामिल हैं।

पंजाब में एक मरीज से 38 पॉजिटिव
पंजाब के मोहाली स्थित जवाहरपुर गांव में एक व्यक्ति के संपर्क से 38 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं। दो बड़े परिवार के लोग परिवार के एक सदस्य के कारण पॉजिटिव पाए गए हैं।
तेलंगाना के हैदराबाद स्थित सूर्यापेट में एक महिला से 31 लोगों को संक्रमण हो चुका है।    

नया मरीज नहीं, एक डिस्चार्ज
गुरुवार को कोरोना के एक भी नया मरीज नहीं आया। कोरोना पॉजिटिवों की कुल संख्या 98 पर टिकी रही। हालांकि एम्स में हुए 58 जांच में 9 सैंपल पॉजिटिव आए हैं। पॉजिटिव पाए गए सभी सैंपल यवतमाल हैं। गुरुवार को मेयो से एक मरीज के डिस्चार्ज होेने के कारण अब तक डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है। डिस्चार्ज हुआ मरीज इम्प्रेस सिटी निवासी है और लगभग 25 दिन से मेयो में भर्ती था। हालांकि खामला और जरीपटका की 12 और 16 वर्षीय लड़कियों की रिपोर्ट फिर पॉजिटिव आने के कारण उन्हें डिस्चार्ज नहीं किया गया है। दोनों लड़कियां पिछले 26 दिन से मेयो में हैं। दोनों के साथ ठीक हो चुके पिता भी अस्पताल में ही रुके हुए हैं।

18 मार्च को वृंदावन से नागपुर लौटे इम्प्रेस सिटी के मरीज की रिपोर्ट 28 मार्च को रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उसके बाद उसे मेयो में भर्ती किया गया था। 14 दिन के बाद 10 अप्रैल को दुबारा और 18 को तीसरी जांच की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। हांलाकि 21 और 22 अप्रैल की रिपोर्ट के निगेटिव आने पर उसे गुरुवार को डिस्चार्ज कर दिया गया।  मेयो के डीन डॉ अजय केवलिया, मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ सागर पांडे के निर्देशन में कोविड वार्ड की प्रमुख डॉ राखी जोशी, मेडिसीन विभाग के प्रमुख डॉ पराते, डॉ रवि चव्हाण ने उनका सफल उपचार किया।

Created On :   23 April 2020 2:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story