दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र में मुफ्त मिलेगा कोरोना टीका ,रेमडेसिविर-टीका खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर 

April 24th, 2021

डिजिटल डेस्क,मुंबई । महाराष्ट्र में 18 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को मुफ्त में टीका मिल सकता है। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शनिवार को इसके संकेत दिए।राज्य सरकार ने रेमडेसिविर और कोरोना वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर निकालने का निर्णय लिया है। इसके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में पांच सदस्यों वाली समिति बनाई जाएगी।   आगामी 1 मई से 18 साल की उम्र से अधिक के सभी नागरिकों का टीकाकरण शुरू करने की घोषणा केंद्र सरकार ने किया है। हालांकि सभी के लिए टीके उपलब्ध कराना सरकार के लिए चुनौती है। इसके अलावा गरीब और कमजोर वर्ग को मुफ्त टीके उपलब्ध कराने पर राज्य सरकार विचार कर रही है। उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने पुणे में कहा कि आगामी 1 मई को महाराष्ट्र दिवस पर मुफ्त टीकाकरण पर निर्णय लिया जाएगा।अजित पवार ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट के अदर पूनावाला का कहना है कि वे इतने टीके उपलब्ध नहीं करा सकते। वे अपनी क्षमता के अनुसार टीके उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने अन्य कंपनियों से टीके लेने की बात कही है। फिलहाल वे इंग्लैंड गए हैं। वापस आने पर उनसे बातचीत की जाएगी।

ग्लोबल टेंडर के लिए पांच सदस्यीय समिति  
कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो रहे रेमडेसिविर इंजक्शन और कोरोनारोधी टीके की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इसके लिए ग्लोबल टेंडर निकालने का निर्णय लिया है। यानि राज्य सरकार विदेशों से ये वस्तुएं खरीदेगी। उपमुख्यमंत्री पवार ने कहा कि ग्लोबल टेंडर निकालने की प्रक्रिया 1 मई से शुरू होगी और इसके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति बनाई गई है। समिति में अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव, चिकित्सा शिक्षा सचिव और उद्योग विभाग के सचिव शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि टेंडर निकालने की सूचना मुख्य सचिव सीताराम कुंटे को दी गई है। अजित पवार ने कहा कि हमने 1 मई से टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी है।

महाराष्ट्र में एक करोड़ 40 लाख को टीका 
कोरोना टीकाकरण के मामले में महाराष्ट्र देश में सबसे आगे है। शनिवार की सुबह 7 बजे तक राज्य में 1 करोड़ 39 लाख 99 हजार 992 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इनमें से 1 करोड़ 21 लाख 84 हजार 898 लोगों को पहली खुराक और 18 लाख 15 हजार 94 लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। देशभर में अभी तक 13 करोड़ 83 लाख 79 हजार 832 लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। 

खबरें और भी हैं...