दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर में बेकाबू हो रहा कोरोना : MLA हॉस्टल के कोविड सेेंटर में जगह नहीं

March 30th, 2021

डिजिटल डेस्क,नागपुर। विधायक निवास की इमारत नं. 2 में सोमवार से शुरू हुआ कोविड केयर सेंटर  6 दिन में ही फुल होने की कगार पर है।  यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या डेढ़ सौ से अधिक हो गई है। व्यवस्था के नाम पर केवल 4 ऑक्सीजन सिलेंडर हैं। अब 1 अप्रैल से इमारत नं. 3 में कोरोना संक्रमितों को रखा जा सकता है। 

इमारत नं. 3 में भी शुरू होगा सेंटर
मंगलवार से इमारत नं. 3 में भी कोविड केयर सेंटर शुरू हो जाएगा। इसके लिए अतिरिक्त स्टाफ लगेगा। जैसे डॉक्टर, नर्स, सफाईकर्मी। पुलिस बल भी लगेगा। ऑक्सीजन लेवल कम होने पर 2-4 सिलेंडर ही उपलब्ध है। ऐसे समय रोगी को अस्पताल में भर्ती किया जाता है। दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। 
-डॉ. नितीन गुल्हाने, नोडल अधिकारी कोविड केयर सेंटर.

सिर्फ ऑक्सीजन सिलेंडर
कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने पर पुन: विधायक निवास की इमारत नं. 2 में कोविड केयर सेंटर शुरू किया गया। पहले दिन यहां महज 10 कोरोना संक्रमित पहुंचे। दूसरे दिन 20 आैर शनिवार शाम तक यह संख्या 150 हो गई। जरूरत पड़ने पर यहां यहां सिर्फ 4 संक्रमितों को ऑक्सीजन दिया जा सकता है। यह अपर्याप्त है। शुक्रवार को कुछ रोगियों का ऑक्सीजन लेवल कम होने से उन्हें ऑक्सीजन लगा कर मेयो व मनपा के इंदिरा गांधी अस्पताल में पहुंचाया गया। यहां ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था भी नहीं है। एक कमरे में दो संक्रमितों को रखा जा रहा है। अधिकतम पौने दो सौ लोगों को यहां रखा जा सकेगा। बढ़ती संख्या को देखते हुए अतिरिक्त मेडिकल स्टाफ भी लगेगा। फिलहाल 5 डॉक्टर, 12 नर्स व सफाई कर्मचारी कार्यरत हैं।