comScore

Lockdown in Bhopal: भोपाल में एक बार फिर लॉकडाउन की वापसी, 26 जुलाई तक ये इलाके रहेंगे पूरी तरह बंद


डिजिटल डेस्क, भोपाल। अनलॉक के लगभग सात हफ्ते बाद भोपाल में एक बार फिर लॉकडाउन की वापसी हुई है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये लॉकडाउन किया गया है। पुराने भोपाल के बड़े हिस्से, कमला नगर और बागसेवनिया में मंगलवार रात 8 बजे से लॉकडाउन कर दिया गया है जो शुक्रवार तक जारी रहेगा। शहर में शनिवार और रविवार लॉकडाउन की व्यवस्था पहले ही लागू है। यानी अब इन इलाकों के लोगों को 26 जुलाई तक लॉकडाउन में ही रहना होगा। नई व्यवस्था के आदेश मंगलवार रात 8 बजे से प्रभावी हो गए हैं। हालांकि कुछ इलाकों में गुरुवार रात से यह व्यवस्था लागू होगी।

नए भोपाल के इन क्षेत्रों में लॉकडाउन
भेल क्षेत्र के एसआरजी कैंपस, युगांतर कालोनी, रीगल टाउन, अवंतिका एवेन्यू, रीगल होम्स और रीगल कस्तूरी में 23 से 29 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा। इसके अलावा अरेरा कॉलोनी और शिवाजी नगर के कुछ कमर्शियल इलाकों में 23 जुलाई से लॉकडाउन रहेगा। कमला नगर में संपूर्ण क्षेत्र में लॉकडाउन लगाया गया है। बागसेवनिया क्षेत्र में बागसेवनिया थाने से लेकर बागसेवनिया बाजार व बस्ती, राजा भोज आर्केड तिराहा से ओम नगर तिराहे तक संपूर्ण क्षेत्र में लॉकडाउन रहेगा। संपूर्ण लॉकडाउन का मतलब है कि यहां कोई भी दुकान या संस्थान खोलने की इजाजत नहीं है 

पुराने भोपाल के इन क्षेत्रों में लॉकडाउन
पुराने भोपाल में कोतवाली, मंगलवारा और हनुमानगंज क्षेत्र में न्यू इतवारा रोड, जुमेराती, काजीपुरा, कुम्हारपुरा, लखेरापुरा, खजांची गली, लोहा बाजार, नूर महल रोड, इब्राहिमपुरा, चौक जैन मंदिर, गुर्जरपुरा, सिलावटपुरा में मंगलवार रात से लॉकडाउन लगा दिया गया। लालघाटी क्षेत्र स्थित ग्लोबस ग्रीन एकर में गुरुवार से लॉकडाउन किया जाएगा। इसके अलावा बैरसिया में हाट-बाजार भी नहीं लगेंगे। लॉकडाउन से शहर में 2 लाख आबादी कवर होगी। 

जरूरी सामान की आपूर्ति नगर निगम करेगा
कंपलीट लॉकडाउन वाले इलाकों में कोई भी व्यक्ति अंदर-बाहर नहीं हो सकेगा। मेडिकल इमरजेंसी हो, तभी कोई बाहर जा सकता है। किराना, दूध और अन्य जरूरी सामान की आपूर्ति नगर निगम करेगा। क्षेत्र में बैनर लगाए जाएंगे जिसमें संबंधित व्यवसायियों के नंबर लिखे रहेंगे। इन नंबरों पर कॉल कर जरूरत का सामान मंगवाया जा सकता है। शराब दुकान को लेकर कोई अलग आदेश नहीं है। जिन क्षेत्रों में लॉकडाउन है, वहां शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी। बाकी जगह खुलेंगी। वहीं शहर अन्य क्षेत्रों में संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन का दायरा और बढ़ाया जा सकता है।

भोपाल में 4 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित
बता दें कि राजधानी भोपाल में अब तक कुल 4638 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण के शिकार हो चुके हैं। मंगलवार को भी शहर में 95 नए मरीज मिले।  राजधानी में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 139 हो गई है। कुल संक्रमितों में से अब तक 3188 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक्टिव केस 1279 हैं। इनका विभिन्न अस्पतालों, होम आइसोलेशन और संस्थागत क्वारैंटाइन सेंटर में इलाज चल रहा है। राज्य में सबसे ज्यादा संक्रमितों की संख्या के मामले में इंदौर के बाद भोपाल जिला नंबर दो पर है।

कमेंट करें
u5VFm